न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू: सड़क निर्माण कार्य से नाराज उपायुक्‍त ने कंपनियों को लगायी फटकर, दी चेतावनी

शाहपुर-गढ़वा और छत्तरपुर-जपला पथ के धीमे निर्माण कार्य से नाराज हुए उपायुक्‍त शांतनु कुमार अग्रहरि  

56

Daltonganj: पलामू जिले की दो प्रमुख पथों शाहपुर-गढ़वा और छत्तरपुर-जपला पथ का निर्माण कछुए गति से चल रहा है. शाहपुर-गढ़वा पथ के निर्माण कार्य इतनी धीमी है कि कंपनी द्वारा निर्माण अवधि के कई महीने बीत जाने के बाद भी 323 बिजली पोल में से 200 पोल को ही शिफ्ट किया गया है. सड़क का निर्माण कार्य तो अभी शुरू भी नहीं हो पाया है.

योजनाओं की उपायुक्त ने की समीक्षा

जिले के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि की अध्यक्षता में नवनिर्मित समाहरणालय स्थित उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में गुरूवार को स्टेट हाईवे ऑथरिटी ऑफ झारखंड, उच्च पथ और पथ प्रमण्डल द्वारा कार्यान्वित योजनाओं की समीक्षा बैठक की गयी.

गढ़वा-शाहपुर पथ

52.73 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन गढ़वा-शाहपुर पथ की समीक्षा की गयी. इस पथ की लम्बाईं 30.44 किमी है. सड़क का निर्माण मिनी कंसट्रक्शन के द्वारा की जा रही है. कार्य प्रगति संतोषजनक नहीं है. दिसंबर माह में कुल निर्माण कार्य का 20 प्रतिशत कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया. उपायुक्त ने कहा कि निर्धारित अवधि तक कार्य पूरा नहीं करने पर मिनी कंसट्रक्शन के विरूद्ध कड़ी कारवाई की जाएगी. इस पथ में कुल 323 विद्युत पोल को शिफ्ट किया जाना है. बैठक में बताया गया की 200 विद्युत पोल को शिफ्ट कर दिया गया है. अवशेष 123 विद्युत पोल को कार्यपालक अभियंता विद्युत के साथ समन्वय स्थापित कर शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया.

छत्तरपुर-जपला पथ

105.90 करोड़ की लागत से निमार्णाधीन छत्तरपुर-जपला पथ की समीक्षा की गयी. इस पथ की लम्बाई 32.46 किमी है. सड़क का निर्माण बारवरीक कंसट्रक्शन के द्वारा की जा रही है. अब तक मात्र 48 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा किया गया है. इस पथ में 50 बॉक्स कलभर्ट तथा 12 स्टेभ कलभर्ट का निर्माण पूरा कर लिया गया है. सड़क में लठेया पुलिया को पूरा किया गया है. लेकिन जपला पुलिया अबतक अधूरा है. इसे जल्‍द पूरा करने का निर्देश दिया गया. इस सड़क के अंतर्गत छत्तरपुर क्षेत्र में एक तथा हुसैनाबाद क्षेत्र में पांच चापाकल को शिफ्ट किया जाना है. साथ ही सड़क निर्माण क्षेत्र से गुजरने वाले पेयजल पाईप को भी शिफ्ट किया जाना है.

चापाकल एवं पाईंप शिटिंग के लिए 15 दिनों में समय

कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को अनुमण्डल पदाधिकारी हुसैनाबाद के साथ समन्वय स्थापित कर चापाकल एवं पाईंप शिटिंग कार्य को 15 दिनों के अन्दर पूरा करने का निर्देश दिया गया. बैठक में बताया गया कि इस रोड में सेक्टर 11 का भू-अर्जन का कार्य पूरा कर लिया गया है. मोहम्मदगंज, जपला-दगंवार पथ के सेक्टर 11 के लंबित भू-अर्जन का कार्य विहित् प्रक्रिया के अंतर्गत 15 दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया गया. बैठक में एनएच 98 का चैड़ीकरण तथा पथ निर्माण विभाग के द्वारा निर्माणाधीन सड़कों को हर हाल में निर्धारित समय सीमा में पूरा करने का निदेश दिया गया.

बैठक में उपायुक्त सहित जिला परिषद् उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह, वन प्रमण्डल पदाधिकारी, छत्तरपुर अनुमण्डल पदाधिकारी भोगेन्द्र ठाकुर, जिला योजना पदाधिकारी अरबिन्द कुमार, नीति आयोग एडीएफ रोमिन रवि, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमण्डल, साज सहित निर्माण कार्य में संलग्न कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें: झारखंड पुलिस के 121 इंस्पेक्टर को डीएसपी में दी गई प्रोन्नति

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: