JharkhandLead NewsPalamu

पलामू: अप्रैल के बाद मई में पारा 45 डिग्री के पार, भीषण गर्मी से लोग परेशान

Palamu: पलामू जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है. भीषण गर्मी और बदन जला देने वाली तीखी धूप ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है. अप्रैल महीने के बाद अधिकतम पारा एक बार फिर 45 डिग्री को पार कर गया है. पिछले 72 घंटे के भीतर अधिकतम तापमान में तेजी आई है. अधिकतम के साथ साथ न्यूनतम में भी बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. इस कारण रात भी गर्म हो गई है.

Advt

बताते चलें कि इससे पहले इसी वर्ष 12 एवं 28 अप्रैल को अधिकतम पारा 45 डिग्री को पार किया था. 28 अप्रैल 2022 में सबसे अधिक गर्म दिन रिकार्ड किया गया था. इस दिन अधिकतम तापमान 45.08 डिग्री सेल्सियस रहा था. इस वर्ष मई महीने में पहली बार अधिकतम तापमान 45.07 डिग्री पर पहुंचा है.

इसे भी पढ़ें:पलामू: प्रथम चरण में 65.43 प्रतिशत मतदान, भीषण गर्मी में दिखा वोटरों का उत्साह

भीषण गर्मी व गर्म हवा से जिला मुख्यालय मेदिनीनगर शहरवासी शनिवार को भी परेशान रहे. सभी के मुंह से एक ही शब्द निकल रही है कि ऊफ ये गर्मी. कब तक यह गर्मी सितम ढाएगी.

शनिवार को डालटनगंज शहर का अधिकतम तापमान 45.07 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28.02 डिग्री रहा. पिछले 24 घंटे के दौरान 1.4 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. गुरूवार को अधिकतम तापमान 41.06 एवं न्यूनतम तापमान 29.06 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था.

कड़ी धूप की वजह से दोपहर में शहर की मंडियों व विभिन्न मार्गों का दृश्य कर्फ्यू जैसा देखा जा रहा है. कड़ी धूप में वैसे ही लोग बाजार व अन्य काम के लिए निकल रहे हैं जिनको बहुत जरूरी होता है. सुबह 9 बजे के बाद घर से निकलना लोगों के लिए दुश्वार बनता जा रहा है. दोपहर में चल रही गर्म हवा एवं लू की थपेड़ों से होंठ भी सूख रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:झारखंड में साझा संस्कृति की परंपरा पुरानी: हफीजुल हसन

Advt

Related Articles

Back to top button