Jharkhand PanchayatLead News

पलामू: प्रथम चरण में 65.43 प्रतिशत मतदान, भीषण गर्मी में दिखा वोटरों का उत्साह

Palamu: गांव की सरकार बनाने को लेकर पलामू जिले के छह प्रखंडों में प्रथम चरण का मतदान शनिवार को संपन्न हो गया. पूर्वाहन 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक हुई वोटिंग में 65.43 प्रतिशत मतदान हुआ. जिले में भीषण गर्मी पड़ने के कारण भी निर्धारित अवधि में हर बूथ पर मतदाता कतारबद्ध दिखे. हालांकि सुबह के समय मतदाताओं की संख्या ज्यादा देखी गई. मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी थी, लेकिन कुछ केंद्रों पर जरूरी सुविधाओं का अभाव रहा.

जिले के 6 प्रखंडों मोहम्मदगंज, हैदरनगर, हुसैनाबाद, पिपरा, हरिहरगंज, उंटारी रोड के 750 मतदान केन्द्रों पर प्रातः 7 बजे से वोटिंग हुई. वोटिंग दोपहर 3 बजे तक चली. 958 पदों के लिए मतदान हुआ. इसके लिए जिप सदस्य, मुखिया, पंसस एवं वार्ड सदस्य के 1895 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

इसे भी पढ़ें:देश को ऊर्जावान, उत्साही युवा नेताओं की जरूरतः राज्यपाल

इसमें जिप सदस्य के लिए 57, मुखिया के लिए 452, पंचायत समिति के लिए 325 और वार्ड सदस्य के लिए 1061 अभ्यर्थी शामिल हैं. वोटिंग के बाद सभी की किस्मत बैलेट में बंद हो गयी है. एक पंचायत समिति सदस्य व 293 वार्ड सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं.

जैसे ही मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू हुई, बड़ी संख्या में वोटर मतदान केंद्रों पर पहुंच गए. इसमें महिला वोटरों की संख्या अधिक देखी गई. जिन छह प्रखंडों में चुनाव हुए, वहां ग्राम पंचायतों की संख्या 62, बूथों की संख्या 750 थी. इसमें 330 बूथ अतिसंवेदनशील, 322 संवेदनशील व 98 बूथ को सामान्य श्रेणी में रखा गया था.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : पंजाब में कांग्रेस को जोर का झटका, सुनील जाखड़ ने पार्टी को कहा अलविदा, सिद्धू ने भी किया ट्वीट

मुखिया के निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 62, पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 76 एवं जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 8 है. 14 फरवरी 2022 को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के अनुसार मतदाताओं की कुल संख्या 293881 है, जिनमें से 1 लाख 92 हजार 286 मतदाताओं ने अपने मताधिकारी का प्रयोग किया. मतदान के लिए कुल 825 मतदान दल गठित किये गयें थे, जिनमें 3300 मतदानकर्मी शामिल थे.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि पंचायत चुनाव में मतपेटिकाओं के माध्यम से मतदान संपन्न कराया गया. उन्होंने कहा कि निर्धारित समयावधि में मतदाता अपने संबंधित मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सभी केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई गयी थी. उपायुक्त ने कहा कि उन्होंने उंटारी सहित अन्य मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया.

इसे भी पढ़ें:समस्याओं के निराकरण के लिए बनाये गये कॉल सेंटेर में दो महीने में 3, 226 मामले दर्ज हुए, 2 549 का हुआ समाधान

एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने कहा कि चुनाव को देखते हुए अति संवेदनशील इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल को लगाया गया था. एक-एक बूथ व वहां जाने के रास्ते की जांच की गई थी.

हरिहरगंज व हुसैनाबाद में बिहार से सटने वाले इलाकों पर विशेष नजर रखी जा रही थी. उन्होंने स्वयं हुसैनाबाद उर्दवार सहित अन्य बूथों का जायजा लिया.

इसे भी पढ़ें:केंद्र के गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के फैसले का कैट ने किया समर्थन

Advt

Related Articles

Back to top button