JharkhandPalamu

पलामू: नौडीहा-छतरपुर के 436 पारा शिक्षकों को 30 जून तक जमा करना होगा चयन वैद्यता रिपोर्ट

Palamu : पलामू जिले के नौडीहा एवं छतरपुर प्रखंड के 436 पारा शिक्षकों के चयन की वैद्यता की जांच को लेकर बुधवार को आयुक्त जटाशंकर चैधरी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में बैठक हुई.

बैठक में पारा शिक्षकों, जिन्हें उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता वाली जांच समिति द्वारा चयन को अवैध प्रतिवेदित किया गया है. इस संबंध में इनकी चयन प्रक्रिया, वैद्यता की जांच सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा करते हुए समीक्षा की गयी.

आयुक्त ने कहा कि चयन हेतु प्रकाशित विज्ञापन, विद्यालय के लिए स्वीकृत पारा शिक्षक के पद के विरुद्ध चयन प्रक्रिया, निर्धारित अहर्ता तथा चयन के समय झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा निर्गत आदेश को सक्रियता के साथ ध्यान में रखना सुनिश्चित करें.

इसे भी पढ़ें :अगर आपको भी है CBSE 12वीं के रिजल्ट का इंतज़ार, तो जानिए कैसे तैयार होगी आपके बच्चे की मार्कशीट…

advt

उन्होंने ग्राम शिक्षा समिति के पारा शिक्षक से संबंधित चयन हेतु आम सभा की कार्यवाही की भी अवलोकन कर जानकारी देने, प्रखंड शिक्षा समिति की बैठक की कार्यवाही एवं ग्राम शिक्षा समिति द्वारा चयन हेतु की गई अनुशंसा के अनुमोदन की स्थिति एवं प्रखंड शिक्षा समिति की कार्यवाही का अवलोकन भी करने का निर्देश दिया है.

उन्होंने कहा कि प्रखंड शिक्षा समिति के निर्णय के संसूचन सक्षम प्राधिकार के द्वारा किया गया है अथवा नहीं, इसे भी समिति के संज्ञान लायें.

उन्होंने चयन के उपरांत जिला परियोजना कार्यालय को प्रखंड शिक्षा समिति के निर्णय के आलोक में प्रशिक्षण एवं मानदेय भुगतान हेतु प्रेषित सूची का भी अवलोकन करने का निर्देश दिया है.

इसे भी पढ़ें : क्या गाय के बछड़े के सीरम से बनता है कोवैक्सीन? RTI के खुलासे के बाद सरकार ने दी ये सफाई!

आयुक्त ने कहा कि विघालयों में पारा शिक्षकों के कितने पद स्वीकृत हैं और कितने कार्यरत हैं. इसकी विवरणी भी तैयार करें. उन्होंने शिक्षण कार्य छोड़ देने, सेवानिवृत्त होने, मृत्यु हुए पारा शिक्षकों की विवरणी भी तैयार करने का निदेश दिया.

बैठक में आयुक्त के सचिव मतियस विजय टोप्पो, पलामू के उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक शिव नारायण साहू, जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण, जिला शिक्षा अधीक्षक मारिया गोरिया तिर्की, आयुक्त के पीए जयंत कुमार, एपीओ अशोक कुमार रजक, एडीपीओ उदय कुमार सिंह आदि उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें : ठकुरानी माइंस पर भाजपा कर रही गुमराह, सरकार को दे सबूतः झामुमो

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: