JharkhandPalamu

पलामू: चार पूर्व विधायकों सहित 29 के पास तीन-तीन हथियार, 13 दिसंबर तक एक-एक हथियार सरेंडर का आदेश

चार पूर्व विधायकों हुसैनाबाद से दो पूर्व विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता और संजय कुमार सिंह यादव, छतरपुर के पूर्व विधायक राधाकृष्ण किशोर और पांकी के पूर्व विधायक देवेंद्र कुमार सिंह के पास तीन-तीन हथियार

Palamu : पलामू जिले में चार पूर्व विधायकों सहित 29 के पास 3-3 हथियार हैं. भारत सरकार के नये आर्म्स अमेंडमेंट एक्ट के अनुसार अब ऐसे लोगों को अपने एक-एक हथियार जमा कराने होंगे. इसके लिए 13 दिसंबर 2020 तक का समय दिया गया है. निर्धारित अवधि में आर्म्स जमा नहीं कराने पर सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Advt

इसे भी पढ़े : प्रेम विवाह का दुखद अंजाम, हत्या कर शव रेलवे ट्रैक के किनारे फेंका, पति पर हत्या का आरोप

क्या है नये आदेश में

भारत सरकार का राजपत्र सं0-72 दिनांक-13.12.2019 आर्म्स एमेनमेंड एक्ट 2019 48 आफ 2019 दिनांक-13.12.2019 घोषित किया गया है. आर्म्स एमेनमेंड एक्ट 2019 नंबर 48 2019 की धारा-3 के अनुसार पूर्व में कोई भी व्यक्ति को विधिपूर्वक 03 (तीन) से अधिक शस्त्र नहीं रखने का प्रावधान था, जिसे संशोधित करते हुए किसी भी अनुज्ञप्तिधारी को 02 (दो) से अधिक शस्त्र नहीं रखने रखने का प्रावधान किया गया है.

ऐसे में जिस अनुज्ञप्तिधारी के पास पुनः 03 (तीन) शस्त्र हैं, वैसे अनुज्ञप्तिधारी राजपत्र प्रकाशन की तिथि-13.12.2019 से एक वर्ष के भीतर कोई एक शस्त्र स्थानीय थाना, ओ.पी., सरकारी मालखाना अथवा अधिकृत शस्त्र-कारतूस बिक्रेता दुकान में जमा कराना सुनिश्चित करेगें.

निर्धारित समय सीमा के अंदर अनुपालन नहीं किये जाने पर शस्त्र को अवैध समझा जायेगा. अनुज्ञप्तिधारी शस्त्र जमा करने के उपरांत अनुज्ञप्ति को मूल रूप में जिला सामान्य शाखा, पलामू में जमा कर पावती रसीद प्राप्त कर लेना सुनिश्चित करेंगे.

इसे भी पढ़े :  आर्यपुरी के एक मंदिर परिसर में दूरदर्शन कर्मी ने की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

इनके पास हैं तीन हथियार

पलामू जिले में चार पूर्व विधायकों हुसैनाबाद से दो पूर्व विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता और संजय कुमार सिंह यादव, इसी तरह छतरपुर के पूर्व विधायक राधाकृष्ण किशोर और पांकी के पूर्व विधायक देवेंद्र कुमार सिंह के पास तीन-तीन हथियार हैं. इन्हें भी अपने एक-एक हथियार जमा कराने होंगे.

विधायकों के अलावा 3-3 हथियार रखने वालों में हुसैनाबाद के जिला पार्षद विनोद कुमार और उनके भाई विनय सिंह, छतरपुर के रविशंकर कुमार सिंह और उनके भाई राजेश कुमार सिंह बीजेपी नेता दुर्गा प्रसाद, हुसैनाबाद पुरंदर बीघा के अजय कुमार, पाटन के साकनपीढ़ी निवासी अखिलेश पांडे, मेदनीनगर के स्टेशन रोड निवासी आलोक पाठक, मनातू पदमा के अमित कुमार सिंह, पिपरा के भोला नाथ सिंह, मेदनीनगर के बेलवतिका निवासी विपिन बिहारी सिंह  शामिल हैं.

इसी क्षेत्र के ब्रिज बिहारी सिंह, मेदिनीनगर बाईपास रोड के कमलेंद्र दुबे, जेलहाता के कुमार मनोज, आबादगंज के महेंद्र सिंह, कांदू मोहल्ला के मुरारी पांडे, मनातू पदमा के पंकज सिंह, पड़वा के राजीव कुमार सिंह, मेदनीनगर सुदना के राम प्रवेश सिंह, हमीदगंज के रामा सिंह, मनातू पदमा के उदय सिंह, मेदनीनगर बेलवाटिकर के संजय साहनी, नवाटोली के सुधीर सिंह, बेलवाटिकर के उदय प्रताप सिंह और हैदरनगर के पंसा निवासी सत्येंद्र सिंह शामिल हैं.

इसे भी पढ़े : मैनहर्ट मामले में एसीबी ने रघुवर दास सहित अन्य पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की

पलामू में 1811 लोगों के पास हथियार लाइसेंस

प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक पलामू में करीब 1811 लोगों के पास हथियारों के लाइसेंस हैं. इनमें 27 हथियारों के लाइसेंस चार माह में जारी किये गये हैं.

Advt

Related Articles

Back to top button