न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू: अक्टूबर माह में 17 सड़क दुर्घटनाएं, 18 की मौत

19

Medininagar: पलामू के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि की अध्यक्षता में उनके कार्यालय वेश्म में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आज सम्पन्न हुई. बैठक में बताया गया कि अक्टूबर माह में जिले में 17 सड़क दुर्घटनानाएं हुईं, जिसमें 18 लोगों की मौत और 06 लोग जख्मी हुए. दुर्घटना विश्लेषण में पाया गया कि‍ तेज गति और लापरवाही, अंडर ऐज और सुरक्षा नियमों की उल्लघंन के कारण सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. इसकी रोकथाम के लिए व्यापक पैमाने पर सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया गया. जागरूकता अभियान के फलस्वरूप नवंबर माह में सड़क दुर्घटना में अप्रत्याशित रूप से कमी आयी. नवंबर माह में जिले में मात्र 07 सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिसमें 06 लोगों की मौत और 02 लोग जख्मी हुए.

जागरूकता के लिए साईकल रैली निकलेगी

उपायुक्त ने दिसम्बर माह में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने के लिए जिले में साईकिल रैली के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया. साथ ही दुर्घटना संभावित क्षेत्र में साईनेज के माध्यम से सड़क सुरक्षा के उपायों को प्रदर्शित करने का निर्देश दिया. वाहनों के लिए चयनित पार्किंग स्थलों में वाहनों का पड़ाव सुनिश्चित करने तथा वाहन चालकों एवं आम नागरिकों के द्वारा वाहन चालन में अपनायी जाने वाली सावधानियों को भी साईनएज के माध्यम से प्रदर्शित करने का निर्देश दिया.

स्कूल बसों की होगी जांच

बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी को स्कूल बसों का फीटनेस जांच करते हुए बसों में विद्यार्थिंयो के लिए मेडिकल किट तथा सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए विद्यालयों के प्रबंधन समि‍तियों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया गया. विद्यालयों में प्रार्थना के समय तथा नैतिक शिक्षा के क्लास में विद्यार्थियों के बीच सड़क सुरक्षा की जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. साथ ही सुरक्षा ककहरा के आधार पर बुकलेट का प्रकाशन कर विद्यार्थियों के बीच वितरण का निर्देश दिया. विद्यालयों में सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में जागरूकता लाने के लिए शिक्षकों को चयनित कर प्रशिक्षण देने तथा ट्रेनिंग किट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

ओवरलोडिंग के खिलाफ चलेगा अभियान

जिले के खनन क्षेत्रों में ओवर लोडिंग माल ढुलाई किए जाने की जांच कर वैसे मालवाहक वाहनों के चालक तथा मालिक के विरूद्ध नियम संगत कारवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. साथ ही यात्री वाहनों का औचक निरीक्षण कर क्षमता से अधिक यात्री ढोने वाले वाहनों के चालक एवं वाहन मालिकों के विरूद्ध नियम संगत कारवाई का निर्देश दिया गया.

जर्जर सड़क की होगी मरम्मत

उपायुक्त ने पड़वा मोड़ से छत्तरपुर सड़क के र्जजर स्थिति को देखते हुए निर्धारित समयावधि में इसकी मरम्मत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. पड़वा से बिश्रामपुर सड़क मार्ग में एक सप्ताह के अन्दर साईनेज लगाने का निर्देश दिया. उपायुक्त ने हरिहरगंज क्षेत्र में भारी वाहनों द्वारा स्टोन चिप्स का खुले में ढुलाई करने से आम नागरिकों के स्वास्थ्य तथा स्ट्राबेरी खेती करने वाले किसानों की खेती पर प्रतिकुल असर को देखते हुए सड़क सुरक्षा के लिए निर्धारित मापदण्ड के तहत पानी के छिड़काव का निर्देश दिया.

बैठक में उत्पाद अधीक्षक को जिले के राष्ट्रीय उच्च मार्ग तथा प्रमुख सड़कों के किनारें अवस्थित ढाबा एवं लाईन होटल में अवैध शराब के बिक्री की रोकथाम के लिए नियमित छापामारी अभियान चलाने का निर्देश दिया. साथ ही वाहन चालकों द्वारा शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले में समय-समय पर पुलिस प्रशासन के साथ ब्रेथ ऐनालाईजर के माध्यम से जांच का निर्देश दिया.

उत्पाद निरीक्षक ने बताया की अक्टूबर माह में एनएच-75 में अभियान चलाकर 14 अभियोग दर्ज किये गये. उपायुक्त ने अभियान में तेजी लाकर ऐसे अभियुक्तों के विरूद्ध सरकारी प्रावधान के अनुसार कारवाई का निर्देश दिया.

बैठक में हिट एण्ड रन क्लेम के मामलों की भी समीक्षा की गई तथा बीमा कंपनी के साथ समन्वय बनाकर निरीक्षण प्रतिवेदन के आधार पर एक सप्ताह के अन्दर मृतक के आश्रित एवं प्रभावितों को क्लेम की राशि का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को बस एवं टेम्पु चालक संघ के साथ बैठक आयोजित कर बस स्टेण्ड के स्थानांतरण के संबंध में प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में उपायुक्त सहित उप विकास आयुक्त बिन्दु माधव सिंह, सिविल सर्जन डॉ कलानंद मिश्रा, जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक प्रेमनाथ, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी देवेन्द्र नाथ भादुड़ी, एनएच के कार्यपालक अभियंता, उत्पाद निरीक्षक सौरभ तिवारी, सतिश चन्द्र मिश्रा एवं सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यगण उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें: झारखंड के खेत भी हो जायेंगे स्मार्ट, डिजिटल मिट्टी बढ़ायेगी 20 प्रतिशत पैदावार

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: