न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पाकिस्तानः भारत में 26/11 समेत कई आतंकी हमलों का मास्टर माइंड हाफिज सईद गिरफ्तार

514

Islamabad: ग्लोबल टेरेरिस्ट और 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड हाफिज सईद को गिरफ्तार किया गया है. जमात उद-दावा के सरगना हाफिज सईद को लाहौर से गुरजांवाला जाते समय गिरफ्तार किया गया है.

हालांकि, इससे पहले जमात उद-दावा के सरगना हाफिज सईद और तीन अन्य को लाहौर की आंतक निरोधी अदालत (ATC) ने गिरफ्तारी से राहत दे गी थी.

Sport House

एटीसी ने हाफिज सईद समेत तीन अन्य लोगों को गिरफ्तारी से पहले ही जमानत को अनुमति दी थी.अब वैश्विक दबाव के कारण पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करते हुए ये कदम उठाया है.

हालांकि, पाकिस्तान की इस कार्रवाई पर बहुत भरोसा नहीं किया जा सकता है क्योंकि हाफिज पर पहले भी ऐक्शन लिए जाने का ड्रामा किया चुका है, लेकिन उसके खिलाफ प्रभावी कदम कभी नहीं उठाया गया.

इसे भी पढ़ेंःमॉब लिंचिंग: हाइकोर्ट में गलत तथ्य देकर राज्य सरकार ने मामला कराया बंद

वैश्विक दबाव में कार्रवाई !

आतंकवाद को लेकर वैश्विक दबाव झेल रहे पाकिस्तान को फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) से ब्लैक लिस्ट होने का डर सता रहा है. आर्थिक तौर पर खस्ता हाल पाकिस्तान, फिलहाल किसी तरह की पाबंदी झेल पाने की हालत में नहीं है.

इसी अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने हाफिज सईद और उसके 12 सहयोगियों के खिलाफ आतंकी फंडिंग के 23 मामले दर्ज किए थे.

इसे लेकर पाकिस्तान के आतंकरोधी विभाग ने एक बयान जारी कर बताया था कि आतंकी फंडिंग के लिए पांच ट्रस्टों का इस्तेमाल करने के लिए उनके खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं.

गौरतलब है कि हाफिज सईद संयुक्त राष्ट्र संघ ने ग्लोबल टेररिस्ट घोषित है. अमेरिका ने उस पर भारी-भरकम इनाम की घोषणा कर रखी है.

26/11 समेत कई हमलों में हाफिज का हाथ

आतंकी हाफिज सईद पाकिस्तान में जमात उद दावा नामक संगठन चलाता है. उल्लेखनीय है कि हाफिज ने ही 26 नवंबर, 2008 को मुंबई में हुए आतंकवादी हमले की साजिश रची थी.

इसे भी पढ़ेंःगडकरी जी, अच्छी सड़क के लिये तिहरा टैक्स तो ठीक पर आपके टोल वाले लूट रहे हैं पब्लिक को

इस आतंकी हमले में 164 लोगों की जान गयी थी. भारत ने हाफिज के खिलाफ पाकिस्तान को कई सबूत दिये, लेकिन ग्लोबल आतंकी हाफिज पर ठोस कार्रवाई की जगह पाकिस्तान दिखावा ही करता रहा है.

मुंबई हमले के बाद अमेरिका ने हाफिज पर एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है. 2006 मुंबई ट्रेन धमाकों में भी इसका हाथ रहा है.

इतना ही नहीं 2001 में संसद पर हमले के पीछे भी हाफिज ही था. खूंखार आतंकी हाफिज सईद एनआइए की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल है. भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, रूस और ऑस्ट्रेलिया ने इसके संगठनों पर बैन लगा रखा है.

इसे भी पढ़ेंःहजारीबाग माइनिंग अफसर नितेश गुप्ता क्यों चाहते है कि सिर्फ मां अंबे कंपनी ही करे कोयला रैक लोडिंग

SP Deoghar

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like