Top StoryWorld

पाकिस्तान आम चुनावः कड़ी सुरक्षा के बीच 272 सीटों के लिए वोटिंग जारी

विज्ञापन

Islamabad: पाकिस्तान के लोग अपने नये प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए बुधवार को वोटिंग हो रही है. देश के 70 साल के इतिहास में दूसरी बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण के लिए आम चुनाव हो रहे हैं. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेम्बली की 272 सीटों पर 3,459 उम्मीदवार हैं जबकि पंजाब, सिंध, बलुचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार मैदान में हैं. शाम 6 बजे तक वोटिंग चलेगी.

इसे भी पढ़ेंःबालिका गृह मामला : विपक्ष ने की CBI से जांच कराने की मांग

भारी सुरक्षा के बीच मतदान

पाकिस्तान में 10.59 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं. 85,000 से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर वोटिंग स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुई. गौरतलब है कि मतदान समाप्त होते की वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. और 24 घंटे के भीतर चुनाव परिणाम की घोषणा हो जाएगी. शांतिपूर्ण , स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए आयोग ने मतदान केन्द्रों पर करीब 16 लाख कर्मचारियों को तैनात किया गया है. सुरक्षा के लिए 4,49,465 पुलिसकर्मियों और सेना के 3,70,000 सेना के जवानों को तैनात किया गया है.

इसे भी पढ़ेंःलोहरदगाः सड़क हादसे में झारखंड ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष राशिद खान का निधन

272 सीटों के लिए वोटिंग जारी

पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली में कुल 342 सीटें हैं. इनमें से 272 सीटों पर प्रत्यक्ष निर्वाचन होता है जबकि 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं. आम चुनाव में 272 सीटों के लिए लगभग 100 राजनीतिक दल चुनाव मैदान में हैं. इनका बाद में अप्रत्यक्ष तरीके से निर्वाचन होता है. हालांकि किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 172 सीटों की जरूरत होगी.

इसे भी पढ़ेंः घोटालेबाजों को संरक्षण देने के आरोपी आईएएस को विभाग का सर्वेसर्वा बनाने की तैयारी!

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: