JharkhandRanchi

दिसंबर से शुरू होगी धान खरीदारी, इस बार 20 प्रतिशत अधिक होंगे धान खरीदारी केंद्र

Ranchi . सूबे के किसानों को इस बार धान की फसल से किसानों को खासी उम्मीदें हैं. एमएसपी पर धान की खरीदारी अगले माह दिसंबर से शुरू हो जाएगी. मॉनसून अच्छा होने के बाद तीन साल बाद धान की अच्छी पैदावार देखने को मिल रही है. दूसरी ओर सरकार ने भी किसानों से धान खरीदारी के लिए तैयारी शुरू कर दी है, किसानों से धान की खरीदारी के लिए सूबे में धान अधिप्राप्ति केंद्रों की संख्या में इजाफा किया गया है.

पिछली बार जहां इन केंद्रों की संख्या 320 के आसपास थी, वहीं इस बार इसकी संख्या 350 से भी अधिक की जा रही है. अभी तक 340 केंद्र विभिन्न जिलों में बनाए जा चुके हैं. पैदावार इतनी अच्छी हुई है कि सरकार को उम्मीद है कि 1.50 लाख किसानों से 4.50 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदारी की जा सकेगी. इन सब के बीच नए किसानों को अगले माह तक अपना निबंधन कराने का मौका दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः आदिवासी मूलवासी जनाधिकार मंच केंद्रीय कमेटी का पुनगर्ठन, जानिये किनको मिला कौन-सा पद

हर बार 15 दिसंबर से धान की खरीदारी होती थी

आमतौर पर हर वर्ष धान की खरीदारी 15 दिसंबर से सरकार करती थी. लेकिन इस बार समय से पूर्व ही धान की खरीदारी करने की तैयारी है. इसी को देखते हुए सरकार ने एमएसपी व बोनस की दरें भी निर्धारित कर दी है. साथ ही किसानों को धान बेचने के बाद भुगतान का इंतजार नहीं करना पड़े इसे लेकर भी सरकार ने तत्काल पेमेंट मोड पर किसानों को आधा पैसा उनके खाते में भेजेगी.

इसे भी पढ़ेंः सरकार को धान बेचने पर किसानों के खाते में तत्काल आ जायेगी आधी राशि

फिलहाल विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि किसी भी रूप में सरकार किसानों को ऑफलाइन पेमेंट नहीं करेगी. उन्हें सिर्फ उनके खाते में ही भुगतान भेजा जाएगा. इससे बिचैलिए पर नकेल कसी जा सकेगी. इन सबके बीच किसनों के लिए राहत यह होगी कि कोरोना काल में जिस तरह से उन्हें कई तरह की मुश्किलें व आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ा था उसके बाद अब जल्द ही सरकार उनसे धान खरीदने जा रही है.

इसे भी पढ़ेंः संतोष यादव से माओवादी आलोक बनने की कहानी, 14 साल की उम्र में जुड़ गया था मर्डर केस में नाम

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: