Corona_UpdatesJharkhandRanchi

टाटानगर स्टेशन से ऑक्सीजन लेकर लखनऊ पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस, पहली बार टाटानगर से हुई रवाना

दो कंटेनर में लिक्विड ऑक्सीजन लेकर हुई रवाना

RANCHI : टाटानगर स्टेशन जमशेदपुर से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लेकर ट्रेन लखनऊ रवाना हुई. जो आज ग्यारह बजे लखनऊ स्टेशन पहुंची. काफी इंतजार के बाद ऑक्सीजन एक्सप्रेस जमशेदपुर से ऑक्सीजन लेकर रवाना हुई. जिसके कल शाम छह बजे रवाना किया गया था.

साउथ इस्टर्न रेलवे की ओर से ट्वीट करते हुए ये जानकारी दी गयी. ट्वीट कर जानकारी दी गयी कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लिए ग्रीन कॉरीडोर निमार्ण किया जा रहा है. इसके पहले झारखंड के बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस लिक्विड ऑक्सीजन लेकर लखनऊ जा रही थी.

बता दें कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए देश में केंद्र सरकार और रेलवे बोर्ड की ओर से मिलकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाया जा रहा है. जिससे जरूरत वाले शहरों में पर्याप्त ऑक्सीजन वाले शहर से ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है.

बैकअप टीम भी साथ हुई रवाना

बता दें ऑक्सीजन लेकर जाने के लिए कुछ दिन पहले ही बीएफआर की टीम टाटानगर पहुंच गयी थी. लेकिन कंटेनर की कमी के कारण ऑक्सीजन भेजा नहीं गया. इस ट्रेन के साथ बैकअप टीम भी रवाना हुई थी. ऑक्सीजन एक्सप्रेस के पीछे एक स्लीपर भी लगी हुई थी.

इस बॉगी में रेलवे पुलिस फोर्स (आरपीएफ) की टीम के अलावा इंजीनियरिंग व मैकेनिकल विभाग की टीम भी रवाना हुई. सेफ्टी नियमों के अनुसार कंटेनर में जो प्रेशर मीटर लगा है उसकी जांच करना है. साथ ही किसी तरह की तकनीकि परेशानी आने पर उसे सुधारा जा सके.

ट्रेन में ट्रेलर पर दो-दो कंटेनर से लिक्विड ऑक्सीजन भरकर पहले एफसीआई गोदाम रेलवे यार्ड पर लाया गया. फिर इन्हें बड़े क्रेन की मदद से 66 टन की क्षमता वाली माल गाड़ी पर लोड किया गया. उम्मीद है कि एक-दो दिन में फिर से एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस टाटानगर स्टेशन से रवाना होगी.

Related Articles

Back to top button