JharkhandRanchi

लॉकडाउन से लेकर अब तक झारखंड के 25 लाख से अधिक किसानों को मिला पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ

Ranchi: पिछले एक साल में झारखंड के 25 लाख, 69 हजार 646 किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिला है. मार्च, 2020 में देशभर में लॉक डाउन लगा था. उस समय से लेकर अभी तक किसान सम्मान निधि के जरिये झारखण्ड के किसानों को 130 करोड़ रुपए का लाभ मिला.

Sanjeevani

संसद में बजट सत्र के दौरान सांसद संजय सेठ ने सम्मान निधि पर केंद्र से सूचना मांगी थी. इस पर कृषि सहकारिता एवं गन्ना विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में सांसद को यह सूचना दी.

MDLM

6000 रुपये साल में एक बार, 3 बार में राज्यों की डिमांड पर निधि का लाभ

संजय सेठ ने लोकसभा में पूछा था कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत झारखंड में अब तक कितने किसानों को लाभ मिला है. अलग-अलग राज्यों को इसके लिये कितनी राशि आवंटित की गयी है. झारखंड में जिलावार किसानों को किए गए भुगतान की स्थिति के बारे में भी सूचनाएं मांगी गयी.

कृषि मंत्री ने बताया कि कि पीएम किसान सम्मान निधि का आवंटन राज्यवार नहीं किया जाता है. इसकी बजाये राज्यों से प्राप्त पत्र और लाभार्थियों के सत्यापित आंकड़ों के आधार पर किसानों को इसका लाभ दिया जाता है. 4 फरवरी, 2021 तक झारखंड के 25 लाख, 69 हजार, 646 किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया गया है.

इसे भी पढ़ें :मुक्ति संस्था ने जुमार नदी के तट पर 37 अज्ञात लावारिस शवों का किया अंतिम संस्कार

झारखंड में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत अब तक (योजना की शुरूआत से) 200 करोड़ रुपए से ज्यादा का भुगतान किया जा चुका है. इसमें रांची के किसानों को 133,16,30,000 रुपए का भुगतान किया गया है. इसके अतिरिक्त कोरोना संक्रमण काल में मार्च 2020 से लेकर अब तक रांची के किसानों को 879,862,000 रुपए की राशि हस्तांतरित की गई है. पूरे झारखंड के किसानों को कुल 13,956,256,000 रुपए ट्रांसफर किये गये हैं.

गौरतलब है कि सम्मान निधि के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में सालभर में कुल 6000 रुपये तीन किस्तों में दिये जाते हैं. इससे किसानों को खेती किसानी के काम के लिये थोड़ी मदद मिल जाती है.

Related Articles

Back to top button