JharkhandRanchi

स्व. ललित मुर्मू के स्मरण में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

विज्ञापन

Ranchi:  वरिष्ठ पत्रकार, समाज सेवी और झारखंड आंदोलनकारी स्व ललित मुर्मू के स्मरण में रविवार को श्रद्धाजंलि सभा सह प्रार्थना सभा हुई. सभा का आयोजन बहू बाजार स्थित संत माग्रेट बालिका उच्च विद्यालय में हुआ. इसमें कई सामाजिक, राजनीतिक सहित वरिष्ठ पत्रकारगण शामिल हुए. अनुभव साझा करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय ने कहा कि ललित से गहरा रिश्ता रहा है. उसके हर कार्य में सिर्फ झारखंड हित की ही बाते निहित रहती थीं. झाविमो के महासचिव बंधु तिर्की ने कहा कि ललित मुर्मू की सोच में दूरदर्शिता होती थी. वे अच्छे लेखन कार्य के अलावा समाज हित में कार्य करने वाले इंसान थे.

इसे भी पढ़ेंः गिरिडीह के गांडेय से दो साइबर अपराधी गिरफ्तार

एक जिंदा दिल इंसान को खो दिया

कांग्रेस प्रवक्ता अजयनाथ शाहदेव ने कहा कि हमलोगों ने एक जिंदा दिल इंसान को खो दिया. जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती है. झामुमो के मुस्ताक आलम ने कहा कि ललित के कार्यो में सिर्फ झारखंड ही जुड़ा रहता था. वह झारखंड के लिए ही कार्य करते थे. ताकि झारखंड का भला हो. केंद्रीय सरना समिति के अध्यक्ष अजय तिर्की ने कहा कि हमने एक अनुभवी व्यक्ति को खोया है. वे हमेशा प्रेरणा स्रोत रहेंगे. सामाजिक कार्यकर्ता दयामनी बारला ने कहा कि हमने आंदोलनों का साथी को खो दिया. विश्वास नहीं होता है कि आज वे हमारे बीच नहीं है. वे बौद्धिक आंदोलन चलाने वालों में से एक थे.

advt

इसे भी पढ़ेंः भारत में अब हैं कुल 2,293 राजनीतिक दल

बौद्धिक रुप से आंदोलनों की अगुवाई करते रहे

पूर्व मंत्री थियोडोर किड़ो ने कहा कि ललित के साथ लंबे समय तक रहे और एक भाई की तरह हर कदम में साथ रहा. महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष सह झामुमो की महिला अध्यक्ष डॉ महुआ माजी ने कहा कि वे हमेशा बौद्धिक रुप से आंदोलनों में अगुवाई करते रहे. वे हमेशा दूसरों व आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत रहेंगे. इसी क्रम में वरिष्ठ पत्रकार विजय पाठक और हरिनारायण सिंह ने ललित मुर्मू के साथ किए गए कार्यो और अनुभवों को साझा किया.

कार्यक्रम में इनका रहा योगदान

कार्यक्रम में धार्मिक विधि का संचालन संत पॉल्स कैथेड्रल चर्च के रांची पेरिश प्रिस्ट रेव्ह एसपी लुगून ने किया. कार्यक्रम में संचालन प्रभाकर तिर्की और अंत में धन्यवाद ज्ञापन ट्राइबल एडवाइजरी काउंसिल के सदस्य रतन तिर्की ने किया. स्व ललित मुर्मू के जीवनी पर संक्षिप्त प्रकाश छोटे भाई अजीत कुमार मुर्मू ने डाला. मौके पर आदिवासी बुद्धिजीवी मंच के अध्यक्ष पीसी मुर्मू, छोटानागपुर डायसिस के सचिव जोलजस कुजूर, कोषाध्यक्ष रेव्ह अरुण बरवा, राजकुमार नागवंशी, झामुमो के अंतु तिर्की, हेमलाल मेहता, नदीम खान, सुशांतु मुखर्जी, सुरेंद्र सोरेन, मनोज लकड़ा, केंद्रीय सरना समिति के महासचिव संतोष तिर्की, अधिवक्ता किशोर लोहरा, दीपक बाड़ा, संत जेवियर कॉलेज से संतोष किड़ो, रेव्ह टीएससी हंस सहित काफी संख्या में विभिन्न समाज व परिवार के लोग उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ेंः गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन, पणजी में बेटे के घर में ली अंतिम सांस

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close