JharkhandRamgarh

रामगढ़ में विधिक सेवा सह सशक्तिकरण शिविर का किया गया आयोजन

 

Ramgarh : दुलमी प्रखंड कार्यालय में जिला विधिक सेवा प्राधिकार रामगढ़ के द्वारा विधिक सेवा सह सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान लाभुकों को ई श्रम कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, लेबर कार्ड व दो महिला समुहों के बीच लोन स्वीकृति पत्र दिया गया. डालसा के सचिव ने कहा कि प्रशासन और न्यायिक प्रशासन दोनों समाज के सभी अंगों के हर एक व्यक्ति और आखिरी व्यक्ति तक पहुंचने का संकल्प लेकर सारे कार्यों का निर्वहन करेगा. लोगों के बीच जाकर लोगों की समस्याओं को सुनने, लोगों की बातों को समझने और उन्हें जो जरूरत है उसे सरकार के कल्याणकारी योजना से जोड़कर लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है.

उन्होंने आमजन को पहले जागरूक होने की बात कही. उन्होंने कहा कि जागरूकता एक ऐसी चीज है, जिससे मनुष्य का शारीरिक और मानसिक सशक्तिकरण होता है. अगर आपको यह जानकारी होगी कि कानून में क्या-क्या प्रावधान है, हमारे कानूनी अधिकार क्या-क्या हैं, इसकी जानकारी आपको हो तो स्वयं आप आगे आकर अपने न्याय के प्रति अपनी बातों को रख सकते हैं. न्यायालय में आपको सहयोग मिलेगा.

इसे भी पढ़ें : रोहित को मिल सकती है टी20 कप्तानी, विराट करेंगे न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में आराम

Sanjeevani

विधिक सेवा प्राधिकार का उद्देश्य समाज के हर एक वर्ग के लिए, उनको सहयोग करने के लिए, सही जानकारी देने के लिए सही बातें बताने के लिए और किस तरह आपस में बात करके मामले को समाप्त करने और मामलों का सुलह करने के लिए है. विधायक प्रतिनिधि सुधीर मंगलेश ने कहा कि घरेलू हिंसा के मामले में, पति-पत्नी के मामले में और अन्य मामलों में हमलोगों ने मध्यस्थता की एक राह चुनी है. किसी व्यक्ति के पास कोर्ट, कचहरी, केस लड़ने की शक्ति नहीं है, तो उनके लिए मुफ्त न्यायिक सुविधा उपलब्ध है. हर तरह का सहयोग न्यायालय में मिलेगा. जानकारी ही सबसे बड़ी शक्ति है.

इस शिविर में मुख्य रूप से डालसा के सचिव दिलीप राजेश्वर तिर्की व अधिवक्ता विश्वनाथ ठाकुर दुलमी, बीडीओ रविन्द्र कुमार, विधायक प्रतिनिधि सुधीर मंगलेश समेत कई गणमान्य मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें :  पिकअप वैन से भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब बरामद

 

Related Articles

Back to top button