न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

धनबाद में अंग प्रत्यारोपण शिविर 4 जनवरी से, 500 से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य

35

Dhanbad: मारवाड़ी युवा मंच तथा डोकानिया परिवार के सौजन्य से 4 से 10 जनवरी तक पुराना बाजार स्थित श्री शंभूराम धर्मशाला में आयोजित निःशुल्क कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण शिविर में 500 से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. शिविर का उद्घाटन परमेश्वरी देवी डोकानिया द्वारा किया जाएगा. शिविर में अत्याधुनिक तरीके से बने कृत्रिम पैर एवं कैलीपर प्रत्यारोपित किये जाएंगे. बुधवार को प्रेस वार्ता कर मारवाड़ी युवा मंच के प्रतिनिधियों ने बताया गया कि इससे कोई भी स्त्री, पुरुष एवं बच्चे निशुल्क प्राप्त कर लाभान्वित हो सकते हैं.

पुष्करमल डोकानिया तथा सुरेश डोकानिया ने बताया कि अब तक 250 लोगों ने शिविर में अपना नाम पंजीकृत करा लिया है. जितनी भी तादाद बढ़ेगी, सेवा करने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं. उन्होंने आग्रह किया कि शिविर की जानकारी जन-जन तक पहुंचे और लोग अपने रिश्तेदारों को भी बुला सकते हैं. वहीं उन्होंने जिला प्रशासन से भी दिव्यांग की सूची देने का आग्रह किया है, जिससे वे स्वयं उनसे संपर्क कर शिविर में हिस्सा लेने का आग्रह कर सके. श्री डोकानिया ने बताया कि संस्था 500 से अधिक लोगों के कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण के लिए तैयार है.

मिलेंगी सुविधायें

पत्रकार वार्ता में सुशील सांवरिया ने बताया कि शिविर में आने वाले दिव्यांगों के साथ एक अटेंडेंट के रहने, खाने-पीने इत्यादि की पूरी व्यवस्था की गयी है. लाभान्वितों को वैशाखी, छड़ी, व्हीलचेयर भी उपलब्ध करायी जाएगी. शिविर में 24 से 48 घंटे में कृत्रिम अंग तैयार किया जाएगा. पहले दिव्यांग के अंग का नाप लिया जाएगा. फिर अंग तैयार किया जाएगा तथा कृत्रिम अंग से चलाकर पूरे आत्मविश्वास के साथ उसे विदा किया जाएगा. शिविर में चिरकुंडा, कुमारडुबी, दुर्गापुर, आसनसोल, जामताड़ा, गोड्डा, रामगढ़ सहित झारखंड तथा पश्चिम बंगाल के अनेक जिलों से लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है. पंजीकरण 8 जनवरी तक किया जाएगा. पत्रकार वार्ता में सुरेश डोकानिया, पुष्करमल डोकानिया, सुशील सांवरिया, विनय रिटोलिया, प्रकाश मित्तल, पवन सोनी, रोहित सरावगी एवं अन्य लोग उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: