JharkhandSimdega

टीकाकरण में सहयोग नहीं करने पर शिक्षक का वेतन रोकने का आदेश

Simdega : समाहरणालय में उपायुक्त जटाशंकर चौधरी की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय की बैठक हुई. समीक्षा के क्रम में गैनमेर पंचायत गिरदा अल्पसंख्यक स्कूल के प्रार्चाय के द्वारा स्कूली बच्चों को खसरा व रूबेला का टीकाकरण करने आई एएनएम को टीकाकरण करने में असहयोग करने तथा मना करने के मामले को देखते हुए उपायुक्त ने  स्कूल के प्रार्चाय का वेतन रोकने तथा निलंबित करने की कार्रवाई करने का निर्देश जिला शिक्षा अधीक्षक को दिया.

इसे भी पढ़ें- चिकनगुनिया : चार दिन बाद हरकत में आयी सरकार, मंत्री ने अधिकारियों को लगायी फटकार

महिला शक्ति केंद्र का गठन करने का निर्देश

उपायुक्त ने जिले के सभी विद्यालयों के प्रार्चाय तथा शिक्षकों को खसरा व रूबेला का टीकाकरण सभी स्कूली बच्चों को शतप्रतिशत लगाने का निर्देश दिया. असहयोग तथा अड़चन डालने वाले स्कूली प्रार्चाय तथा शिक्षक के विरूद्घ सख्त कार्रवाई की जायेगी. उपायुक्त ने सभी बीडीओ को महिला शक्ति केंद्र का बैठक कर गठन करने का निर्देश दिया. महिला शक्ति केंद्र में 12वीं पास तथा कॉलेज के लड़कियों को रखा जायेगा. 200 घंटा कार्य करने के बाद उन्हें 10 हजार रूपये दिया जायेगा. महिला शक्ति केंद्र के अध्यक्ष संबंधित प्रखंड के बीडीओं होगें.  बैठक में अनुपस्थित कार्यपालक अभियंता विद्युत का दो दिनों को वेतन रोका गया. कुपोषित बच्चों पर बीडीओ ध्‍यान दें.

इसे भी पढ़ें- यशवंत,शौरी व प्रशांत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, राफेल डील आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला

ओडीएफ सत्‍यापन में लापरवाही करने वाले मुखिया का पावर होंगे सीज

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा के क्रम में ओडीएफ सत्यापन में लापरवाही करने वाले बोलबा प्रखंड के 2 मुखिया, जलडेगा प्रखंड के 2 मुखिया, पाकरटांड़ प्रखंड के 1 मुखिया, सिमडेगा प्रखंड के 2 मुखिया, ठेठईटांगर प्रखंड के 2 मुखिया, केरसई प्रखंड के 2 मुखिया, कुरडेगा प्रखंड के 2 मुखिया, कोलेबिरा प्रखंड के 2 मुखिया का पावर सीज करने का प्रस्ताव तैयार समर्पित करने का निर्देश उपायुक्त संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया. उन्होंने सभी मुखिया को ओडीएफ सत्यापन का कार्य ससमय शतप्रतिशत पूर्ण करने निर्देश दिया. स्वच्छ भारत मिशन में बाधक बनने वाले जनप्रतिनिधि नपेंगे.

इसे भी पढ़ें- जेडीयू विधायक और बिहार की समाज कल्याण मंत्री ने दिया इस्तीफा

रानि मिस्त्री को प्रधानमंत्री योजना से जोड़ने का निर्देश

उन्होंने यह भी कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अन्तर्गत 1 अगस्त से 31 अगस्त तक चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में सभी सहयोग करें. सभी ग्रामीण  सार्वजनिक स्थल विद्यालय, आगंनबाड़ी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हाट बाजार तथा धार्मिक स्थल को साफ रखें.  उपायुक्त ने सभी बीडीओ को अधिक से अधिक रानि मिस्त्री को प्रधानमंत्री योजना से जोड़ने का निर्देश दिया. बीडीओ ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जलडेगा में 51, कुरडेग में 15, बानो में 51, सिमडेगा में 13, ठेठईटांगर में 15 बोलबा में 13 रानी मिस्त्री कार्य कर रही है.  उपायुक्त ने 14वें वित्त आयोग, फोकस एरिया, ग्राम स्वराज अभियान,कुपोषण, मनरेगा, मत्स्य, पशुपालन, समाज कल्याण के अलावे अन्य विभागों की कार्यों की समीक्षा की. बैठक में उपविकास आयुक्त मनोहर मरांडी, एसडीओ जगबंधु महथा, डीआरडीए निदेशक पूर्णचंद कुंकल सहित विभिनन विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button