Court NewsJharkhandRanchiTOP SLIDER

11 गैर अनुसूचित जिलों में 626 इतिहास व नागरिक शास्त्र शिक्षकों की नियुक्ति का आदेश जारी

कार्मिक ने भेजा पत्र

Ranchi : हाइ स्कूल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के तहत गैर अनुसूचित 11 जिलों में इतिहास और नागरिकशास्त्र विषय के शिक्षकों की नियुक्ति हो जायेगी. ऐसे शिक्षकों की संख्या 626 है. आज कार्मिक विभाग ने इस बाबत आदेश की चिट्ठी शिक्षा विभाग को भेज दी है.

बताते चलें कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के तहत 11 गैर अनुसूचित जिलों में इतिहास व नागरिक शास्त्र विषय के सफल अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं हो पायी थी. बीते दिनों मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस रुकी हुई नियुक्ति को चालू कर शिक्षकों को नियुक्त करने की बात कही थी.

इसे भी पढ़ें:शाहरुख खान के बेटे आर्यन सहित 8 आरोपियों को 14 दिनों की न्यायिक हिरात में भेजा गया

Catalyst IAS
SIP abacus

जानकारी के अनुसार झारखंड उच्च न्यायालय ने 21 सितंबर, 2020 को सोनी कुमारी केस में स्पष्ट कर दिया है कि गैर अनुसूचित जिलों में नियुक्ति पर पर किसी प्रकार की रोक नहीं है. लेकिन कार्मिक विभाग द्वारा उनकी नियुक्ति पर रोक लगा दी गई है.

Sanjeevani
MDLM

सर्वोच्च न्यायालय में एसएलपी दायर करने के बाद शीर्ष न्यायालय ने भी स्पष्ट किया है कि गैर अनुसूचित जिलों में नियुक्ति प्रक्रिया पर किसी प्रकार की रोक नहीं है.

इसे भी पढ़ें:साहित्य का नोबेल अब्दुल रज्जाक गुरनाह को दिया गया, जानें कौन हैं, क्या है योगदान

इससे पहले झारखंड उच्च न्यायालय ने 13 अधिसूचित जिलों में हाई स्कूल शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक लगा दी थी. कोर्ट का आदेश आने के बाद राज्य सरकार ने सभी जिलों में (इसमें गैर अनुसूचित जिला भी शामिल थे) उन विषयों में चल रही नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगा दी.

राज्य सरकार के इस फैसले के बाद गैर अनुसूचित जिलों में नियुक्ति को लेकर इतिहास और नागरिक शास्त्र के अभ्यर्थियों ने सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था.

इसे भी पढ़ें:GOOD NEWS : अब राष्ट्रीय मिलिट्री कॉलेज व स्कूलों में भी मिलेगा लड़कियों को प्रवेश

Related Articles

Back to top button