न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अवसर: कृषि विभाग 160 लोगों को कृषि उपकरणों के मेंटनेंस का देगा नि:शुल्क प्रशिक्षण

984

Ranchi: राज्य के युवाओं के लिए कृषि विभाग एक अवसर लेकर आ रहा है. यह अवसर कृषि उपकरणों के रख-रखाव और मेंटनेंस के प्रशिक्षण देने का है. इसके लिए कृषि विभाग विज्ञापन जारी कर प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी दे रहा है.

विभाग की ओर से यह प्रशिक्षण कार्यक्रम राज्य के सभी युवाओं के लिए हैं. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत तैयार किया गया है. प्रशिक्षण पूरी तरह से नि:शुल्क होगा. विभाग की ओर से इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत कुल 160 युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार के लिए तैयार किया जायेगा.

Aqua Spa Salon 5/02/2020

इसे भी पढ़ेंःसांसद आदर्श ग्राम योजना: गांवों को गोद तो ले रहे राज्यसभा सांसद, लेकिन मंत्रालय को नहीं दी जा रही रिपोर्ट

मैकेनिक की समस्या दूर करना है उद्देश्य

विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य के कृषकों, महिला स्वयं सहायता समूहों और कई सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को बीते कई सालों से कृषि उपकरण बांटे गये हैं.

इसके तहत लोगों को ट्रैक्टर, ट्रैक्टर से जुड़े उपकरण जैसे पावर टीलर, रीपर, पंप सेट, राईस हॉलर, कल्टीवेटर, डिक्स हैरो, सीड ड्रील आदि दिये जा रहे हैं. लेकिन विभाग को मिली जानकारी के अनुसार, इन उपकरणों के रख-रखाव और मेंटनेंस के लिए योग्य मैकेनिक नहीं मिल पा रहे हैं.

यह समस्या सुदूर गांव में सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है. विभाग की ओर से बांटे गये कई उपकरणों को सही समय में सर्विसिंग करनी होती है, पर मैकेनिक के नहीं मिलने की वजह से कंपनी की ओर से मिलने वाला लाभ नहीं मिल पाता है. इसी समस्या को दूर करने के लिए विभाग ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की है.

इसे भी पढ़ेंः #Dhanbad: CISF की टीम पर कोयला तस्करों ने किया पथराव, छह पुलिसकर्मी घायल, तीन आरोपी गिरफ्तार

Gupta Jewellers 20-02 to 25-02

क्या है प्रशिक्षण कार्यक्रम

विभाग से मिली सूचना के मुताबिक, यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरी तरह से नि:शुल्क होगा. साथ ही यह एक माह का प्रशिक्षण होगा, जो पूरी तरह से आवासीय होगा. अनुदान पर दिये गये कृषि उपकरणों की मरम्मती और रख-रखाव के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 में राज्य से 160 युवाओं को प्रशिक्षण देना है.

एक माह के इस प्रशिक्षण की शुरुआत 6 फरवरी से हो रही है, जो 6 मार्च तक चलेगी. इसमें फीटर ट्रेड में आइटीआइ, पॉलिटेक्निक की डिग्री लिये हुए युवाओं के साथ मैकेनिकल या कृषि इंजीनियरिंग किये हुए युवा शामिल हो सकते हैं.

प्रशिक्षण कार्यक्रम के 6 जनवरी से शुरू हो रहे बैच में 40 लोगों का चयन कर प्रशिक्षण दिया जायेगा. आवेदन के बाद चयनित उम्मीदवारों को फोन पर प्रशिक्षण संबंधी जानकारी दी जायेगी. प्रशिक्षण कार्यक्रम काजू बगान हेहल स्थित झारखंड कृषि मशीनरी परीक्षण एवं प्रशिक्षण केंद्र में चलेगा.

ऐसे करना है आवेदन

इच्छुक व योग्यता रखने वाले उम्मीदवार को सादे कागज पर अपना नाम, पिता का नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर, शैक्षणिक व तकनीकी योग्यता का प्रमाणपत्र और दो फोटो के साथ आवेदन जिला कृषि पदाधिकारी, भूमि संरक्षण पदाधिकारी, सर्वे पदाधिकारी से अनुशंसा करा कर जेएएमटीटीसी भवन कांके रोड में जमा करना होगा.

इसे भी पढ़ेंः#Chief_Justice_Bobde ने कहा, नागरिकों पर मनमाना टैक्स लगाना सामाजिक अन्याय,  टैक्स चोरी भी अन्याय

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like