न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ओपीनियन पोल : छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान से बाहर होगी भाजपा, कांग्रेस की वापसी

233

NewDelhi : छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनावों में भाजपा हार के कगार पर है.  यह एबीपी न्यूज-सी वोटर का ताजा ओपीनियन पोल कह रहा है. इस सर्वे के अनुसार इन तीन राज्यों से भाजपा की सरकार की विदाई हो रही है.  कांग्रेस इन राज्यों में अपने दम पर वापसी कर सकती है. एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे की मानें तो  200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस को 142 सीटें मिल सकती है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा महज 56 सीटों पर सिमट जायेगी. अन्य की झोली में दो सीटें हेांगी. सर्वे के अनुसार  छत्तीसगढ़ विधानसभा की  90 सीटों में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत यानी कुल 47 सीटें मिल सकती हैं, जबकि भाजपा को 40 और अन्य को तीन सीटें मिलेगी.  यहां 15 सालों से भाजपा की रमन सिंह सरकार है . राज्य में एंटी-इनकंबेंसी फैक्टर हावी नजर आ रहा है.

इसे भी पढ़ें : मिजोरम-मध्‍य प्रदेश में 28 नवंबर और राजस्थान में 7 दिसंबर को वोटिंग

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 122 और भाजपा को 108 सीटें

इस क्रम में 230 सीटों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस को 122 और भाजपा को 108 सीटें मिलने की बात की गयी है.  जान लें  कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस 15 सालों से सत्ता से दूर है.  सर्वे एक से 30 सितंबर के बीच किया गया. सर्वे में राजस्थान लोस की 25 और विस की 200 सीटों पर 7797 लोगों, जबकि छत्तीसगढ़ लोस की 11 और विस की 90 सीटों पर लगभग 9906 लोगों का मूड भांपा गया. इस क्रम में मध्य प्रदेश में लोस की 29 और विस की 230 सीटों पर 8493 लोगों से बात की गयी.  शनिवार दोपहर मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव की घोषणा चुनाव आयोग ने की है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होगा.  पहला चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा,दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. मध्य प्रदेश और मिजोरम में विस चुनाव के लिए 28 नवंबर को  और राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को वोटिंग हेागी. 11 दिसंबर को वोटों की गिनती की होगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: