JharkhandLead NewsRanchi

झारखंड बोर्ड मैट्रिक-इंटरमीडिएट में सिर्फ प्रमोट होंगे छात्र, नहीं होंगे टॉपर

RANCHI: कोरोना संक्रमण की वजह से रद्द हुए बोर्ड एग्जाम का खामियाजा होनहार छात्रों को भुगतना पड़ रहा है. झारखंड बोर्ड के मैट्रिक और इंटरमीडिएट 2021 के रिजल्ट में इस बार कोई भी विद्यार्थी टॉपर नहीं होगा. न तो झारखंड एकेडमिक काउंसिल JAC की ओर से टॉपरों की सूची जारी की जाएगी और न ही दूसरे माध्यम से टॉपर निकाले जाएंगे. जैक की ओर से स्पष्ट कहा गया है कि इस बार टॉपरों की सूची जारी नहीं होगी. मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा इस बार नहीं ली गई है, ऐसे में छात्र-छात्राएं पिछली कक्षा के अंक के आधार पर प्रमोट किए जा रहे हैं, ऐसे में टॉपर लिस्ट जारी करना सही नहीं होगा.

 

advt

इसे भी पढ़े : Ranchi : डस्टबिन में नहीं डाला कचरा, तो देना पड़ेगा जुर्माना

 

JAC मैट्रिक और इंटरमीडिएट के तीनों संकायों का रिजल्ट तो जारी करेगा, लेकिन वह कुछ खास तरह की ही सूचनाएं देगा. जैसे कितने परीक्षार्थी शामिल हुए, कितने उत्तीर्ण हुए, कितने फेल, कितनों का रिजल्ट फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड डिवीजन आया. झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से पूरे रिजल्ट की दी जाने वाली सीडी भी इस बार जारी नहीं हो सकेगी. इसके माध्यम से जिन छात्र-छात्राओं को सबसे ज्यादा अंक आते थे, उन्हें औपचारिक रूप से टॉपर माना जाता था. इसी आधार पर राज्य और जिला का टॉप-10 भी तैयार किया जाता था. रिजल्ट निकलने के बाद आवश्यकता पड़ने पर छात्र-छात्राएं स्कूटनी भी कराते थे. इस कारण इसमें कभी-कभी बदलाव भी होता था. इसके बाद जैक टॉपर लिस्ट जारी करता था, लेकिन इस बार ऐसी प्रक्रिया अपनाने से झारखंड बोर्ड इनकार कर रहा है.

 

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष अरविंद सिंह के मुताबिक इस महीने के अंत तक बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करेगा. उन्होंने कहा कि जब परीक्षा ही नहीं हुई है तो टॉपर का चयन कैसे करेंगे, इसलिए जैक की ओर से टॉपर लिस्ट जारी नहीं होगी.

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: