Education & CareerJharkhandRanchi

बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर शिक्षकों की होगी ऑनलाइन ट्रेनिंग

  • सोमवार को शुरू होगी ट्रेनिंग

Ranchi: सरकारी स्कूलों में कक्षा नौवीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों को बेहतर तरीके से परीक्षा की तैयारी कराने को लेकर सोमवार से शिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जायेगी. लॉकडाउन के बाद से बच्चे ऑनलाइन क्लासेस ही कर रहे हैं, लेकिन अब बोर्ड परीक्षा को लेकर विभाग तैयारी में जुट गया है.

बोर्ड परीक्षा से पहले बच्चों की तैयारी बेहतर हो, इसे लेकर इसकी शुरुआत रांची से की जा रही है. इसके बाद एक-एककर दूसरे जिलों के शिक्षकों के लिए भी ऑनलाइन ट्रेनिंग की व्यवस्था की जायेगी. इस मौके पर शिक्षक बच्चों के साथ हो रही ऑनलाइन क्लासेस में आ रही दिक्कतों को भी साझा कर सकेंगे जिससे उन्हें इसका समाधान मिल सके.

विशेषज्ञों की टीम शिक्षकों को पढ़ाने के टिप्स देगी ताकि अधिक से अधिक शिक्षक इस टिप्स की जानकारी लेकर ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा दे सकें.

इसे भी पढ़ें – पलामू लातेहार में हादसे के बाद दो की मौत, मेदिनीनगर में युवक की हत्या, की तालाब से मिली लाश

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करना है चुनौती

कोविड-19 को लेकर स्कूलों द्वारा बच्चों को डिजिटल कंटेंट उपलब्ध कराया जा रहा है. साथ ही उनके लिए ऑनलाइन प्लटेफार्म भी तैयार किया गया है. इस बीच शिक्षा विभाग लर्नेटिक्स ऐप लांच करने जा रहा है, जिसमें मुख्य रूप में अभी नौवीं से 12वीं तक के बच्चों को लाभ मिलेगा. इसे तीन दिसंबर को लांच करने की तैयारी है.

मालूम हो कि इस ऐप को पिछले सप्ताह ही लांच करना था लेकिन ऐप का काम पूरा नहीं होने के कारण यह संभव नहीं हो पाया.

शिक्षकों को दी जाने वाली ट्रेनिंग में उन्हें नये सिलेबस के अनुसार बच्चों को मॉडल टेस्ट पेपर भी हल कराने को लेकर बताया जायेगा. उन्हें यह जानकारी भी मिलेगी कि किस पाठ पर बच्चों को अधिक समय देने की जरूरत है ताकि बच्चे अधिक से अधिक स्कोर कर सकें.

शिक्षकों को ट्रेनिंग में शामिल होने से पहले उनका रजिस्ट्रेशन करवाया गया है और सभी को निर्देश दिया गया है कि इस ट्रेनिंग में उनकी उपस्थिति अनिवार्य होगी.

इसे भी पढ़ें – नाबालिग की ‘जबरन’ करायी जा रही थी शादी, चाइल्ड लाइन ने रुकवायी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: