1st LeadJharkhandRanchi

Ranchi :ऑनलाइन होल्डिंग टैक्स भरना बना सिर दर्द, नहीं मिला छूट का लाभ

Ranchi : रांची नगर निगम शहर में रहने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से उनसे होल्डिंग टैक्स वसूलता है. इसके लिए लोगों को ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है, जिससे कि लोग घर बैठे ही अपना होल्डिंग टैक्स जमा करा सकते हैं, लेकिन कुछ दिनों से आनलाइन टैक्स भरना सिटी के लोगों के लिए सिर दर्द बना हुआ है. कई बार कोशिशों के बावजूद वे अपना टैक्स नहीं भर पा रहे हैं. इतना ही नहीं ऑनलाइन के चक्कर में एडवांस टैक्स जमा करने पर उन्हें छूट का लाभ भी नहीं मिल पाया. बताते चलें कि 30 जून तक ऑनलाइन टैक्स जमा कराने पर 10 परसेंट की छूट दी जा रही थी.

 

निगम का दावा हुआ फेल

नगर निगम के अधिकारियों ने एक हफ्ते पहले होल्डिंग टैंक्स कलेक्शन को लेकर बैठक की थी, जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन टैक्स को लेकर चर्चा हुई थी. जहां एजेंसी और रेवेन्यू सेक्शन के अधिकारियों ने बताया था कि सबकुछ ठीक है. ऑनलाइन टैक्स जमा करने में लोगों को कोई परेशानी नहीं है, लेकिन ठीक इसके उलट व्यवस्था ठप है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

वहीं डाउन सर्वर उन्हें टैक्स ही जमा करने नहीं दे रहा है. जिसका खामियाजा ऑनलाइन टैक्स जमा करने वाले भुगत रहे हैं.

 

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

2.25 लाख हाउस होल्डर रजिस्टर्ड

रांची नगर निगम क्षेत्र में 53 वार्ड है, जहां 2.25 लाख हाउस होल्डर रिजस्टर्ड हो चुके हैं. इनसे रांची नगर निगम हर साल होल्डिंग टैंक्स वसूलता है. वहीं अप्रैल 2022 में होल्डिंग टैक्स नियमावली में संशोधन करते हुए टैक्स में बढ़ोतरी की गई है. साथ ही बढ़े हुए दर से टैक्स वसूलने का निर्देश जारी किया गया है.

 

केस 1

जी बागराय का रांची में अपना कांप्लेक्स है, जिसके लिए वह हर साल होल्डिंग टैक्स ऑनलाइन ही जमा कराते हैं. रांची से बाहर रहने की वजह से उनके लिए ऑनलाइन ही एकमात्र ऑप्शन है. अब वह अपना एडवांस टैक्स जमा नहीं करा पाए. हर बार कोई न कोई टेक्निकल समस्या ने उन्हें परेशान कर दिया.

 

 

केस 2

अपर बाजार के जे शर्मा अपना होल्डिंग टैक्स एडवांस में भरते है.  इसबार भी वे होल्डिंग टैक्स भरने के लिए ऑनलाइन ट्राई कर रहे थे. बार-बार उन्होंने ट्राई किया और टैक्स कलेक्टर से भी कंसल्ट करने की कोशिश की, लेकिन वे ऑनलाइन अपना टैक्स जमा नहीं कर पाए.

 

इसे भी पढ़ें : Good News : सिकिदरी हाइडल की दोनों यूनिट से बिजली का उत्पादन शुरू, अब नहीं होगी बिजली की किल्लत

 

Related Articles

Back to top button