न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गूगल पर कस्टमर केयर का नबंर सर्च करना पड़ा भारी, महिला के अकाउंट से उड़ाए एक लाख रुपये

1,830

New Delhi: साइबर क्राइम पर नकेल कसने के लिए पुलिस-प्रशासन खुद को हाईटेक बना रहे हैं. लेकिन साइबर क्रिमिनल भी रोजाना नये-नये तरीके से लोगों की गढ़ी कमाई हथियाने का काम कर रहे हैं. अब ऐसा ही एक मामला सामने आया है. जहां एक महिला ने गूगल सर्च कर शायद गलती कर दी, और हैकर ने उनके अकाउंट से एक लाख रुपए उड़ा डाले.

क्या है मामला

दरअसल, ईस्ट दिल्ली में सीमापुरी में रहने वाली एक महिला को अपने ई-वॉलेट से जुड़ी कुछ समस्या के समाधान के लिए कस्टमर केयर में बात करनी थी. अमूमन हमसभी किसी सवाल के जवाब ढूंढने के लिए जो तरीका अपनाते हैं, वही तरीका प्राइवेट फर्म में काम करनेवाली इस महिला ने भी अपनाया, और गूगल पर फोन नबंर सर्च किया.

गूगल सर्च करने के बाद एक कॉन्टैक्ट नंबर सामने आया. महिला को लगा कि यही कस्टमर केयर का फोन नंबर होगा, और बात करने से उन्हें उनका रिफंड मिल जायेगा. बातचीत के दौरान उन्होंने अपने कार्ड की डिटेल शेयर की. लेकिन महिला को इस बात की भनक नहीं लग पाई कि जिसे वो ई-वॉलेट कंपनी का प्रतिनिधि मानकर अपनी जानकारी शेयर कर रही है, वो कोई फ्रॉड है. जबतक महिला को बात समझ में आयी, तब तक देर हो चुकी थी,और उसके अकाउंट से एक लाख रुपये निकाले जा चुके थे.

कुछ ऐसा ही वाकया मुंबई में भी सामने आया था. जहां जालसाज ने गूगल सर्च पर EPFO ऑफिस का नंबर बदल दिया था. और जब लोग उस नंबर पर फोन कर अपनी समस्या सुलझाना चाहते, तो उनकी पर्सनल डिटेल लेकर उनके अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाते थे.

इसे भी पढ़ेंःचिराग के बाद पशुपति पारस ने तरेरी आंखें, बीजेपी को दिया 31 दिसंबर का अल्टीमेटम

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: