न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मतदान और मतदान से एक दिन पहले समाचार पत्रों में विज्ञापन देने के लिए लेना होगा प्रमाण पत्र

भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किये निर्देश

296

Ranchi: मतदान और उससे एक दिन पहले प्रिंट मीडिया में राजीनीतिक विज्ञापन के लिए मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) से प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य होगा. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को पत्र के माध्यम से इस संबंध में निर्देश दिया गया है.

mi banner add

इसे भी पढ़ें – जनसभा में बोले सीएम- सोने के चम्मच के साथ जन्म लेनेवाले राहुल और हेमंत क्या जानें गरीबी क्या होती है

चुनाव प्रभावित होने की आशंका को लेकर लिया ऐसा निर्णय

प्रिंट मीडिया में प्रकाशित अपमानजनक, भ्रामक, भड़काऊ एवं नफरत फैलानेवाले विज्ञापन के मामलों को आयोग के ध्यान में लाया गया था. जिसके बाद चुनाव प्रक्रिया प्रभावित होने की आशंका को देखते हुए, आयोग ने संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए निर्देश जारी किये हैं.

इसे भी पढ़ें – वाहन चेकिंग के दौरान जेएमएम नेता चंपई सोरेन के बेटे ने मजिस्ट्रेट को कहे अपशब्द, जादूगोड़ा थाना में मामला दर्ज

एमसीएमसी से कराना होगा प्रमाणित

कोई भी राजनीतिक दल, उम्मीदवार, संगठन या व्यक्ति प्रिंट मीडिया में कोई भी विज्ञापन मतदान के दिन और सभी चरणों में मतदान के दिन से एक दिन पहले बिना मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एमसीएमसी) से विज्ञापन साम्रगी को प्रमाणित कराये प्रकाशित नहीं करेंगे. राज्य, जिला स्तर पर एमसीएमसी से राजनीतिक विज्ञापनों की सामग्री को उनके द्वारा प्रमाणित किये जाने के बाद ही प्रकाशित किया जाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें – पीएन सिंह को करना पड़ा ग्रामीणों के विरोध का सामना

एमसीएमसी को सतर्क और सक्रिय किये जाने का निर्देश

समाचार पत्र में विज्ञापन के पूर्व प्रमाणीकरण की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए राज्य,जिला स्तर पर एमसीएमसी को सतर्क और सक्रिय किये जाने का निर्देश आयोग द्वारा दिया गया है ताकि राजनीतिक दलों/उम्मीदवारों से प्राप्त विज्ञापनों को प्रमाणित किया जा सके. एमसीएमसी को मामलों में जल्द निर्णय करने का निर्देश भी दिया गया है.

इसे भी पढ़ें – लोहरदगा डीएसपी अजय कुमार पुलिस मुख्यालय तलब, स्पेशल ब्रांच रांची में पदस्थापित परमेश्वर प्रसाद बने लोहरदगा डीएसपी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: