Bihar

बिहार में एक बार फिर से किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार देगी अनुदान

Patna : बिहार के किसानों के लिए केंद्र सरकार ने एक बार फिर से ट्रैक्टर खरीद पर अनुदान देने का फैसला किया है. राज्य में यह व्यवस्था एक बार फिर से लागू हो गयी है. इस बार योजना का लाभ चुनिंदा किसानों को ही मिलेगा.
सरकार ने ट्रैक्टर की खरीद पर 80 फ़ीसदी तक अनुदान देने का फैसला किया है.

इस योजना में ट्रैक्टर को मिलने वाले 80 फ़ीसदी अनुदान की अधिकतम सीमा 8 लाख रखी गयी है. अलग-अलग ट्रैक्टरों की अलग-अलग कीमत है. इस लिहाज से अलग-अलग सीमा भी तय की गयी है.

बता दें कि राज्य के 13 जिलों में कृषि यंत्र बैंक बनानेवाले किसान समूह को इसका लाभ मिलेगा दूसरे किसान वहां से अपने इस्तेमाल के लिए सस्ती दर पर किराये पर ट्रैक्टर ले सकते हैं.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें :राजद सुप्रीमो LALU हुए एक्टिव, सपा नेता मुलायम और अखिलेश से मुलाकात से  बढ़ी हलचल

केंद्र सरकार ने राज्य के 13 जिलों को आकांक्षी जिला घोषित किया है. ये जिले हैं- गया, नवादा, औरंगाबाद, मुजफ्फरपुर, शेखपुरा, बेगूसराय, जमुई, बांका, कटिहार, अररिया, खगड़िया, सीतामढ़ी और पूर्णिया.

बता दें कि राज्य में ट्रैक्टर के बढ़ते व्यावसायिक प्रयोग के कारण सरकार ने इस पर अनुदान देना लगभग 4 साल पहले ही बंद कर दिया है, लेकिन केंद्र सरकार की योजना चलेगी.

ऐसे ट्रैक्टर सामान्य यंत्रीकरण योजना में ट्रैक्टर अब भी शामिल नहीं है. लेकिन केंद्र सरकार ने यंत्र बैंक के लिए योजना शुरू की है. सरकार का मानना है कि बैंक से केवल कृषि कार्य के लिए यंत्र दिये जाते हैं.

सरकार की प्राथमिकता पराली प्रबंधन पर हुई तो इससे जुड़े यंत्रों पर अनुदान बढ़ा दिया. इसी बीच में जंगली जानवरों को रोकने के लिए जरूरी यंत्रों पर भी अनुदान की व्यवस्था की गयी थी. बाद में यंत्रों की ताकत के आधार पर अनुदान मिलने लगा.

इसे भी पढ़ें :जनता दरबार में सीएम से नहीं मिल पाने पर मायूस फरियादी ने कहा- लालू प्रसाद के समय मिलने में नहीं होती थी समस्या

Related Articles

Back to top button