JamshedpurJharkhand

Jamshedpur : सावन की तीसरी सोमवारी पर शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी किया जलाभिषेक

Jamshedpur : सावन के पवित्र महीने की तीसरी सोमवारी पर शहर के शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. इस दौरान मंदिरों में घंटे-घड़ियालय और शंख बजे, वहीं शिव भक्तों ने बोलबम… के जयकार लगाएं. इससे पूरा माहौल धार्मिक भक्तिमय बन गया. श्रद्धालुओं में काफी संख्या में महिलाएं भी शामिल रही. उनका उत्साह देखते ही बन रहा था. इधर भोले बाबा सूर्य मंदिर कमेटी की ओर से इस मौके पर सामूहिक जलाभिषेक यात्रा निकाली गई. इसमें भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत भारी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. उनमें भगवान शिव की भक्ति के साथ गजब का उत्साह दिखा. यह सामूहिक जलाभिषेक यात्रा बारीडीह से सिदगोड़ा तक निकली. कमेटी की ओर से यात्रा को सफल बनाने की पूरी तैयारी की गई थी. इसका असर भी देखने को मिला. कमेटी का दावा है कि इस जलाभिषेक यात्रा में 25 हजार श्रद्धालु शामिल हुए.

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कराया गया संकल्प

इस यात्रा को लेकर सुबह से ही बारीडीह के हरि मंदिर मैदान में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी थी. उसके बाद 11 पंडितों-पुरोहितों ने सामूहिक रूप से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच जलाभिषेक का संकल्प कराया. फिर हजारों की संख्या में शामिल श्रद्धालु कतारबद्ध होकर सूर्य मंदिर शिवालय के लिए प्रस्थान किए. सभी श्रद्धालुओं ने बारीडीह स्थित स्वर्णरेखा नदी के भोजपुर घाट से जल लिया और सूर्य मंदिर की ओर निकल पड़े. वहां बाबाधाम की तर्ज पर अरघा बनाया गया है, ताकि जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो.

Catalyst IAS
ram janam hospital

केसरिया ध्वज और पुष्पवर्षा रहा आकर्षण का केन्द्र

The Royal’s
Sanjeevani

इस दौरान भक्तिमय गीतों से पूरा माहौल गूंज उठा. वहीं, केसरिया ध्वज के अलावा आकर्षक झांकी और पुष्पवर्षा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहा. जलाभिषेक यात्रा को लेकर जगह-जगह तोरणद्वार बनाये गये थे, जबकि प्रमुख चौक-चौराहों के गोलचक्कर को केसरिया ध्वज से सजाया गया था. साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर स्वर्णरेखा नदी घाट पर नाव पर चार गोताखोर भी तैनात किए गये थे. इसके अलावा यात्रा के रास्ते में दो एंबुलेंस के साथ पांच जगहों मेडिकल टीम भी तैनात रही. इसके साथ ही श्रद्धालुओं की अन्य सहूलियत का भी ध्यान रखा गया था. ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो.

इसे भी पढ़े-Jamshedpur : बागबेड़ा दुर्गा पूजा कमेटी का सर्वसम्मति से होगा चुनाव, कहा-निर्वतमान अध्यक्ष संतोष ठाकुर ने

Related Articles

Back to top button