Jamshedpur

छत्तीसगढ़ के तर्ज पर झारखंड राज्य के दिव्यांगों को भी मिले सामाजिक और राजनीतिक भागीदारी

झारखंड विकलांग मंच की ओर से जुगसलाई विधायक मंगल कालिंदी को सौंपा गया ज्ञापन, सीएम के समक्ष मुद्दे को उठाने का विधायक ने दिया आश्वासन

Patamda : छत्तीसगढ़ राज्य की तर्ज पर दिव्यांगों को भी पंचायत चुनाव और नगर निकाय चुनाव में भागीदारी के लिए नियमावली के संबंध में झारखंड विकलांग मंच के अध्यक्ष अरूम कुमार सिंह के नेतृत्व में शुक्रवार को विधायक मंगल कालिंदी को ज्ञापन सौंपा गया. बताया कि राज्य स्तरीय संगठन है जो पिछले 14 वर्षों से दिव्यांगों की समस्याओं को लेकर जागरूकता अभियान चलाने,  सशक्तिकरण प्रशिक्षण देने और वकालत करने आदि मामलों से संबंधित समस्या का समाधान करते आ रही है. विकलांगत 21 प्रकार के हो गए हैं. पूरी जनसंख्या का आठ 8 से 10 प्रतिशत दिव्यांग ही हैं.

छत्तीसगढ़ राज्य में पंचायत चुनाव में दिव्यांगों की भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रावधान किया गया है. राजस्थान में नगर निकाय चुनाव में दिव्यांगों की भागीदारी सुरक्षित करने से संबंधित कानून बनाए गए हैं. उसी तर्ज पर झारखंड राज्य में इसी प्रकार की व्यवस्था बने ताकि विकलांगों की सामाजिक और राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित हो सके. इस विषय पर झारखंड विकलांग मंच को आश्वासन देते हुए विधायक मंगल कालिंदी ने कहा कि जल्द से जल्द मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात करेंगे और वे इस विषय को उनके समक्ष जरूर उठाएंगे और कुछ करने की मांग करेंगे.

इसे भी पढ़ें- दिव्यांग की स्कूटी चोरी का विरोध : डीसी ऑफिस के बाहर बैठे हैं धरना पर

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

Related Articles

Back to top button