Jamshedpur

बंगाल की तर्ज पर झारखंड के कलाकारों को भी मिले सुविधायें, विधायक से की मांग

Jamshedpur :  जिले के कलाकारों का एक प्रतिनिधिमंडल पोटका विधायक से मिला और उन्हें ज्ञापन सौंपकर कहा है कि बंगाल के कालाकारों को कई तरह की सुविधाएं सरकार की ओर दी जा रही है, लेकिन झारखंड के कलाकार इन सुविधाओं सो बिल्कुल ही वंचित हैं. यहां सुविधाएं दी जाती है तो झारखंड के कलाकार भी खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकते हैं.

बंगाल में क्या है अलग

बंगाल राज्य की बात करें तो वहां के कलाकारों को सरकार की ओर से मासिक भत्ता, परिचय पत्र, प्रोत्साहन राशि, पठन-पाठन की व्यवस्था आदि की सुविधा दी जा रही है. इसमें से किसी तरह की सुविधायें झारखंड राज्य में नहीं मिल रही है.

राज्य में हैं 1.20 लाख कलाकार

कलाकारों का कहना है कि पूरे झारखंड में 1.20 लाख कलाकारों की संख्या है. इलमें सिर्फ पूर्वी सिंहभूम जिले में इनकी संख्या 18 हजार है. आज सभी कलाकारों की हालत बिगड़ गयी है. आर्थिक तंगी उन्हें उबरने नहीं दे  रही है.

ये कलाकार मिले विधायक से

गराम थराम झुमुर आखड़ा, हिरी-हिरी झुमुर आखड़ा सुखलाड़ा, छोटानागपुर छऊ शिल्पी संघ छोलागोड़ा, झुमुर संप्रदाय डोरकासाई, झारखंड पूर्वी सिंहभूम लोक संस्कृति संघ, स्थानीय लोग कलाकारों में मनोरंजन महतो, पूर्णचंद्र महतो, द्विपद भगत, उपेंद्र सिंह सरकार, गणेश चंद्र महतो आदि शामिल थे.

इसे भी पढ़ें- टीएमसी अध्यक्ष पर पुलिस कार्रवाई करे, नहीं तो होगा आंदोलन : मोनिका घोष

Related Articles

Back to top button