DhanbadJharkhand

पीएमओ कार्यालय के निर्देश पर भू संपदा विभाग की विशेष टीम पहुंची धनबाद, लोगों से सुनी समस्याएं

Dhanbad : पीएमओ कार्यालय के निर्देश पर भू संपदा विभाग के केंद्रीय एडिशनल सेक्रेटरी हुकुम चंद मीणा के नेतृत्व में 4 सदस्यीय केंद्रीय टीम धनबाद पहुंची. जहां बीसीसीएल के अग्नि प्रभावित क्षेत्र से जरेडा के तहत विस्थापित किए गए लोगों से मिलने बैलगाड़ियां टाउनशिप गये. साथ ही अग्नि और भू धंसान अग्नि प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया.
जरेडा द्वारा बेलगड़िया टाउनशिप में पुनर्वास किये गये लोगों से मिले और वहां की वस्तु स्थिति की जानकारी ली.

इसे भी पढ़ें:रूपा तिर्की केस: सीबीआइ को मिला कांग्रेस विधायक बंधु तिर्की का ऑडियो, वीडियो टेप, परिजनों को कर रहे हैं ‘मैनेज’- सुनिये ऑडियो..

advt

वहां की समस्या से टीम को अवगत कराया गया. लोगों ने कहा कि अभी भी बेलगड़िया के लोगों को अस्पताल, स्कूल, सड़क जैसी बुनियादी सुविधा नहीं मिली है. जिस पर टीम ने सारी सुविधा मुहैया कराने का आश्वासन दिया.

टीम का नेतृत्व कर रहे राष्ट्रीय भू संपदा विभाग के अवर सचिव हुकुम सिंह मीना ने मोहरी बांध बिजली घर एवं घनुडीह खटाल पट्टी पहुंच कर लोगों से बात की.

साथ ही कुजामा परियोजना में बढ़ती आग से हो रहे दरार व सफेद निकलते धुएं को देखा. टीम के अधिकारियों ने बताया कि लोगों के घरों को देखने से प्रतीत होता है कि यहां पर लोग वर्षों से रहते आ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: 27 सितंबर को कृषि कानून के खिलाफ कांग्रेस का भारत बंद

स्थानीय लोगों ने टीम को बताया कि हम लोग काफी असुरक्षित व कठिन परिस्थिति में रह रहे हैं. हम लोगों का शीघ्र जरेडा से पुनर्वास कराया जाय.

अधिकारी हुकुम चंद मीणा ने कहा कि अग्नि प्रभावित क्षेत्र में जान जोखिम में डालकर जा रहे लोगों का विस्थापन कैसे कराया जाय इस पर पहल कर रहे हैं. इसके बाद जो समस्या आयेगी उसपर पहल होगी. पहली प्राथमिकता है लोगों को सुरक्षित स्थान पर बरसाना.

टीम में सीएमडी पीएम प्रसाद पूर्व शेखर शरण, आईआईटी आईएसएम के प्रोफेसर आरएम भट्टाचार्जी, कोयला मंत्रालय के प्रोजेक्ट एडवाइजर आनंद जी प्रसाद, जरेडा से उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र मांझी, डीएसपी सिंदरी अभिषेक कुमार लोदना, जीएम अरुण कुमार सहित कई अधिकारी थे.

इसे भी पढ़ें: हैवियस कॉर्पस मामलाः हाइकोर्ट ने किया फैसला- कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में पढ़ेगी नाबालिग

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: