Education & Career

रविवार को यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा रांची समेत देश के 71 केंद्रों पर होगी

Ranchi: केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रीलिम्स (प्रारंभिक) परीक्षा रविवार दो जून को होगी. झारखंड की राजधानी रांची समेत देश के 71 केंद्रों पर दो पालियों में यह परीक्षा आयोजित की गयी है. सभी परीक्षा केंद्रों पर एहतियात के तौर पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं.

परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सभी केंद्र अधीक्षकों को यूपीएससी के नियमों का पालन करने का निर्देश भी दिया गया है. यूपीएससी के 24 तरह की सर्विसेज के लिए यह परीक्षा हो रही है. इसमें चयनित छात्र-छात्राओं का चयन मेंस परीक्षा के लिए होगा.

यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा के लिए 18 मार्च 2019 तक योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाया गया था. दो घंटे की परीक्षा में भाषा और सामान्य स्टडीज से जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे. दो-दो सौ अंक के प्रश्नपत्र का उत्तर ओएमआर (ऑप्टिकल मैग्नेटिक रिकोगनिशन) शीट पर देना होगा. यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी.

advt

इसे भी पढ़ें – NEWS WING IMPACT: DC रांची ने बनायी पूर्व DGP डीके पांडेय की पत्नी की जमीन जांचने के लिए कमेटी, मंत्री ने कहा-कोई भी हो कानून से ऊपर नहीं

परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल, महंगी वस्तुएं ले जाने पर पाबंदी

परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल, ईलेक्ट्रॉनिक गजट, ब्लूटूथ के उपकरण, पेजर समेत महंगी वस्तुओं को ले जाने पर पूरी तरह पाबंदी लगायी गयी है. सभी अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे एडमिट कार्ड, पहचान पत्र और एक पेन लेकर ही केंद्र तक आयें. परीक्षा केंद्रों पर तय समय-सीमा से एक घंटे पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है.

इसे भी पढ़ें – बिजली वितरण व्यवस्था निजी क्षेत्र को सौंपने पर ही निर्बाध बिजली संभव: महेश पोद्दार  

किन-किन सेवाओं के चयन के लिए होगी प्रीलिम्स परीक्षा

यूपीएससी के भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पोस्ट एंड टेलीग्राफ सेवा ग्रुप ए, भारतीय डाक सेवा ग्रुप ए, भारतीय ऑडिट और एकाउंट्स सेवा ग्रुप ए, भारतीय रेवेन्यू सेवा ग्रुप ए, इंडियन रेलवे एकाउंट्स सेवा ग्रुप ए, भारतीय रेलवे ट्रैफिक सेवा ग्रुप ए, भारतीय डीफेंस एकाउंट्स सेवा ग्रुप ए, भारतीय रेलवे एकाउंट्स सेवा ग्रुप ए, भारतीय रेलवे प्रशासनिक सेवा ग्रुप ए, भारतीय सूचना सेवा ग्रुप ए, भारतीय सिविल एकाउंट्स सेवा ग्रुप ए, भारतीय ट्रेड सर्विसेज ग्रुप ए, भारतीय डीफेंस इस्टेट्स सेवा ग्रुप ए समेत कुल 24 सेवाओं में अधिकारियों के नियोजन के लिए परीक्षा ली जायेगी. प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के दौर से परीक्षार्थियों को गुजरना होगा.

adv

इसे भी पढ़ें – भारत नहीं रहा सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था, अब क्या?

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button