न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अवैध जल कनेक्शन पर अब चलेगा निगम का ऑन स्पॉट डंडा, गठित की गई विजिलेंस टीम

नगर आयुक्त ने बैठक कर दिया था निर्देश

112

Ranchi: शहर में पानी के अवैध कनेक्शन लेने वालों पर कार्रवाई के लिए अब रांची नगर निगम अभियान चलाएगा. नगर आयुक्त के निर्देश के बाद जलापूर्ति शाखा के सहायक अभियंता के नेतृत्व में एक विजिलेंस टीम को गठित किया गया है. टीम में इंफोर्समेंट टीम के अलावा निगम के कई अधिकारी भी शामिल होंगे. ये विजिलेंस टीम अवैध कनेक्शन लेने वालों पर ऑन द स्पॉट ही कार्रवाई करेगी. जिससे वाटर कनेक्शन में निगम को जो राजस्व घाटा हो रहा है, उससे निपटेगी.

इसे भी पढ़ें- IAS अफसरों का बड़ा तबका महसूस कर रहा असहज, ऑफिसर ने बर्खास्त होना समझा मुनासिब, लेकिन वापसी मंजूर…

नगर आयुक्त ने दिया था निर्देश

मालूम हो कि गत 14 सितम्बर को नगर आयुक्त मनोज कुमार ने एक बैठक की थी. बैठक में आयुक्त ने जलबोर्ड को निर्देश दिया कि अवैध वाटर कनेक्शन को विजिलेंस टीम गठित करें. साथ ही आयुक्त का कहना था कि अवैध वाटर कनेक्शन की वजह से नगर निगम को हर साल राजस्व का नुकसान हो रहा है. साथ ही जहां-तहां लोग मुख्य पाइप को मनमाने तरीके से क्षतिग्रस्त कर अवैध कनेक्शन ले रहे हैं. इसी क्षतिग्रस्त पाइप के माध्यम से नाले का पानी जलापूर्ति पाइप में प्रवेश कर रहा है, जिससे लोग सीधे तौर पर घरों में पानी की आपूर्ति कर रहे हैं. इस दूषित जलापूर्ति की शिकायत पर नगर निगम गंभीर है. पाइप लीकेज, अवैध वाटर कनेक्शन को रोकने के लिए ही अब जल बोर्ड के अधिकारियों ने इस विजिलेंस टीम का गठन किया है.

इसे भी पढ़ें- रांचीः पंडरा के बनहोरा मैदान को लेकर विवाद, दावा ठोंक रहे पक्ष का ग्रामीणों ने किया विरोध

जनवरी 2019 तक चलेगा अभियान

जलबोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि नगर आयुक्त के आदेश के बाद विजिलेंस टीम की ओर से 3 अक्टूबर 2018 से अभियान चलाया जा रहा है, जो 31 जनवरी 2019 तक चलेगा. यह अभियान प्रत्येक सप्ताह के बुधवार और शनिवार को चलाया जाएगा. इस दौरान टीम के सदस्य प्राप्त शिकायतों के बाद प्रत्येक वार्डों में एरिया वाइज अवैध वाटर कनेक्शन की जांच करेंगे. मौके पर ही अवैध वाटर कनेक्शन पाने वालों पर जुर्माना लगाने के साथ ऐसे कनेक्शन को रेगुलाईज किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- रांची के मनातू में नक्सलियों का आतंकः क्रशर कैंप पर हमला, कई वाहनों को फूंका

टीम में शामिल होंगे निम्न सदस्य

• जलापूर्ति शाखा के सहायक अभियंता बिरेंद्र कुमार
• विभिन्न वार्डों में जलापूर्ति शाखा का काम देख रहे कनीय अभियंता रामयश पांडेय, मो. इमरान, अजित कुमार गुप्ता
• पाइप लाइन निरीक्षक उमेंद्र कुमार सिंह, शैलेंद्र कुमार सिंह, सुधीर लकड़ा
• वाटर कनेक्शन वसूलने वाली स्पैरो प्राइवेट लिमिटेड के एरिया टीम लीडर, टैक्स कलेक्टर

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: