Education & CareerJharkhandRanchi

3 दिसंबर को मुख्यमंत्री लांच करेंगे लर्निटिक एप, गरीब विद्यार्थियों के लिए होगा मददगार

Ranchi : राज्य के माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र अब लर्निटिक एप के माध्यम से निःशुल्क ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे. झारखंड शिक्षा परियोजना यह ऑनलाइन शिक्षण मंच प्रदान करने जा रहा है. इस एप में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए ई-कंटेंट यानी ऑडियो और वीडियो के साथ ही ई-बुक आदि शामिल होगा. साथ ही इसमें अभ्यास प्रश्न और छात्र के प्रदर्शन की रिपोर्ट एवं आवश्यक उपचारात्मक सामग्री उपलब्ध होगी. छात्र इसका सीधा उपयोग कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें – कोयले के अवैध कारोबार पर सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, बंगाल-बिहार-झारखंड के 40 ठिकानों पर चल रहा है छापा

इस एप में संशोधित पाठ्यक्रम के अनुरूप ई कंटेंट, मॉडल क्वेश्चन पेपर और उत्तर भी उपलब्ध होंगे. राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 3 दिसंबर को इस एप का झारखंड संस्करण लांच करेंगे. राज्य परियोजना निदेशक ने सभी स्कूलों को इस एप के लिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित हो, इसके लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया है. उद्देश्य यही है कि अधिक से अधिक छात्र इसका उपयोग कर सकें.

इसे भी पढ़ें – डीएचएफएल  के लिए अडाणी की सबसे ऊंची बोली 33,000 करोड़, बोली विवाद में, प्रतिद्वंदियों ने कहा, प्रक्रिया का पालन नहीं हुआ

विद्यालय समन्वयक की होगी मुख्य भूमिका

झारखंड शिक्षा परियोजना के पत्र में कहा गया है कि आइसीटी योजना के अंतर्गत कार्यरत सभी विद्यालय समन्वयक और आइसीटी इंस्ट्रक्टर की भूमिका में होंगे. सभी अपने विद्यालय में अध्ययनरत छात्रों का रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यक तकनीकी सहयोग करेंगे और जवाबदेह भी होंगे. इस कार्य में विद्यालय के प्रधानाध्यापक के साथ कार्यरत सभी शिक्षक समन्वय एवं सहयोग करेंगे. अन्य विद्यालय में कार्यरत शिक्षक अपने विद्यालय के छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करेंगे. तकनीकी सहयोग के लिए अपने निकटतम आइसीटी योजना से आच्छादित विद्यालय में संपर्क करेंगे. इसके साथ ही विद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षक भी इस एप में अपना रजिस्ट्रेशन करायेंगे.

इसे भी पढ़ें – स्टूडेंटस के संग मिल कर खूंटी को Tourist Hub बनायेगी सरकार 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: