न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जीएसटी के एक साल पूरे होने पर मोदी ने कहा, टैक्‍स की एक दर संभव नहीं, दूध व मर्सडीज में फर्क है

देश में जीएसटी लागू हुए एक जुलाई को एक साल पूरे हो गये. जीएसटी लागू किये जाने के संबंध में पीएम मोदी ने कहा है कि यह सहकारी संघवाद का सबसे अच्छा उदाहरण है.

424

NewDelhi  :  देश  में जीएसटी लागू  हुए  एक जुलाई को एक साल पूरे  हो  गये.   जीएसटी लागू  किये जाने  के  संबंध  में  पीएम मोदी ने कहा है कि यह सहकारी संघवाद का सबसे अच्छा उदाहरण है.  बता दें  कि  मोदी ने  यह बात  समाचार पत्रिका  स्वराज्य को दिये गये  इंटरव्यू में  कही.  पीएम मोदी ने जीएसटी के संबंध  में  कई बातों  को  सामने रखा. इस क्रम में  जीएसटी  के  तहत एक  दर तय किये जाने के सवाल पर कहा, यह कहना आसान है कि एक ही स्लैब रखा जाये, लेकिन फिर हम किसी फूड आइटम को जीरो पर्सेंट पर नहीं रख पायेंगे.  पूछा  कि क्या हम दूध और मर्सडीज पर एक समान टैक्स लगा सकते हैं?  कांग्रेस पर हमलावर होते  हुए पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस के हमारे मित्र कहते हैं कि जीएसटी का एक ही रेट रहना चाहिए.  क्या वह यह भी कहेंगे कि फिर हमें फूड आइटम्स और कमोडिटीज पर भी टैक्स लगाना चाहिए.  जिन पर अभी जीरो, 5 या 18 फीसदी तक ही टैक्स लगता है.  मोदी ने जीएसटी लागू होने से अब तक हुए फायदों को लेकर पूछे गये सवाल पर आंकड़ों के जरिए अपनी बात  रखी.

इसे भी पढ़ें- घाटे में चल रही IDBI में 13 हजार करोड़ निवेश करेगी LIC

जीएसटी लागू होने के बाद एक साल में  48 लाख नये रजिस्ट्रेशन कराये गये

बताया कि आजादी के बाद से अब तक 66 लाख इंटरप्राइजेज का रजिस्ट्रेशन कराया गया था, लेकिन, जीएसटी लागू होने के बाद एक साल के भीतर ही 48 लाख नये रजिस्ट्रेशन कराये गये. 350 करोड़ इनवॉइस प्रॉसेस हुए और 11 करोड़ रिटर्न फाइल किये  गये. क्या जीएसटी को जटिल बताने से पहले हमें इन तथ्यों पर ध्यान नहीं देना चाहिए.  पीएम मोदी ने जीएसटी के फायदे गिनाते हुए कहा कि देश भर में चेक पोस्ट्स खत्म हो गये हैं और राज्यों की सीमाओं पर लाइनें लगनी बंद हो गयी  हैं.  इससे ट्रक ड्राइवरों का समय तो बच ही रहा है, लॉजिस्टिक्स सेक्टर को भी तेजी मिली है. इसके अलावा देश के उत्‍़पादन   में भी इजाफा हुआ है. कहा कि  यदि जीएसटी जटिल होता तो क्या यह सुविधा होती.  आगे चलकर जीएसटी की दरों में कमी की संभावनाओं के  बारे में  पीएम मोदी ने कहा, रेट्स की बात करें तो पहले  यह पता नहीं चलता था.  अब आप जो चुकायेंगे, उसके बारे में पूरी जानकारी मिलेग. मोदी  ने  कहा कि उनकी सरकार ने करीब 400 तरह के आइटम्स पर टैक्स में कटौती कर दी है. साथ  ही  लगभग  150 तरह के आइटम्स पर जीरो पर्सेंट टैक्स है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: