JharkhandLead NewsRanchi

Old pension scheme : सीएम की सदन में घोषणा के बाद, झारखंड के सवा लाख सरकारी कर्मियों में खुशी की लहर

Ranchi : झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के अंतिम दिन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने अभिभाषण में यह घोषणा की थी कि राज्य में बहुत जल्द पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि कई राज्य अभी घोषणा कर रहे हैं परंतु घोषणा तो हम बहुत पहले चुनाव के समय ही कर दिये थे अब हम इसे बहुत जल्द लागू करने जा रहे हैं. इसके लिए वित्त विभाग नये सिरे से आकलन कराया जायेगा.

सीएम की इस घोषणा से झाखंड के सवा लाख पेंशन विहिन सरकारी कर्मचारियों में खुशी का माहौल है. उन्हें फिर से पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा. ये कर्मी राज्य के विभिन्न विभागों, सचिवालय से लेकर प्रखंड पंचायत कार्यालय में कार्यरत है.

इसे भी पढ़ें:पढ़े-लिखे मुस्लिम लड़कों को उड़ा ले जाती हैं हिन्दू लड़कियां…’, लव जिहाद पर पूर्व CEC वाईएस कुरैशी का विवादित बयान

वहीं,इस निर्णय से देश के अन्य राज्यों के भी 75 लाख कर्मचारियों में भी उम्मीद जगी है कि उनकी सरकार भी पुरानी पेंशन योजना को लागू करेगी.

बता दें कि ,भारत सरकार ने 1.4.2004 के बाद से नियुक्त कर्मियों के लिए पेंशन योजना समाप्त कर दी है और नई स्कीम शुरू की है. इसमें सरकारी कर्मियों वेतन का कुछ हिस्सा शेयर मार्केट में भी निवेश किया जाता है.

इसे भी पढ़ें:RTI का हाल बेहालः कार्मिक की चिट्ठी के बावजूद फर्स्ट अपील पर सुनवाई लेने में स्थानीय प्रशासन की आनाकानी

नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम संगठन सरकार के उक्त फैसले के विरोध में देशव्यापी आंदोलन चला रहा है और पुरानी पेंशन योजना को ही लागू करने की मांग कर रहा है. झारखंड में भी इसे लेकर कई बार आंदोलन हुए हैं.

हम अपने झारखंड के जनवादी नेता के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करते हैं. साथ ही यह विश्वास रखते हैं कि जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना जारी की जाएगी. जल्द ही वित्त विभाग,कैबिनेट की स्वीकृति लेकर निर्णय को लागू किया जाना चाहिए.

  • विक्रांत सिंह,प्रांतीय अध्यक्ष, एनएमओपीएस

इसे भी पढ़ें:रांची नगर निगम का तुगलकी फरमान, पैडल रिक्शा पर लगाई रोक

Related Articles

Back to top button