JharkhandLead NewsRanchi

मतदाता सूची से पुराने ब्लैक एंड व्हाइट और अस्पष्ट रंगीन फोटो डिलिट किये जायेंगे

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने सभी जिलों के डीसी को भेजा पत्र

Ranchi : चुनाव आयोग ने मतदाता सूची से ब्लैक एंड व्हाइट और पुराने तथा स्पष्ट नहीं दिखने वाली रंगीन फोटो डिलिट करने का निर्णय लिया है. इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सह सचिव के रवि कुमार ने सभी जिलों के डीसी को पत्र भेजा है. इसमें कहा गया है कि मतदाता सूची में चिपकाये गयी कम गुणवत्ता वाली तसवीरों की पहचान करते हुए आयोग के द्वारा निर्धारित अच्छी गुणवत्ता वाले रंगीन फोटो चिपकायें.

इसे भी पढ़ें :इस बार भी सावन में बाबा मंदिर में ‘हरियाली’ नहीं, अब सुप्रीम कोर्ट जायेंगे MP निशिकांत

क्यों लिया गया निर्णय

मतदाता सूची में हजारों मतदाताओं का फोटोग्राफ ब्लैक एंड व्हाइट या कम गुणवत्ता के रंगीन फोटो लगे हैं. इन फोटो से यह स्पष्ट नहीं हो पाता है कि तस्वीर किनकी है. मतदान के समय में मतदाता अपने मतदाता फोटो पहचान पत्र का इस्तेमाल करते हैं. मगर पहचान पत्र में अच्छी गुणवत्ता की तस्वीर नहीं होने के कारण मतदान कर्मियों को उनकी पहचान सुनिश्चित करने में काफी परेशानी होती है.

इसे भी पढ़ें :GOOD NEWS : चास से रामगढ़ तक की सड़क होगी चकाचक, 24 करोड़ रुपये होंगे खर्च

डीसी और हेल्प डेस्क मैनेजर के साथ बैठक 3 को

इस मामले को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी 3 अगस्त को सभी डीसी और हेल्प डेस्क मैनेजर के साथ बैठक करेंगे. मतदाता सूची से खराब गुणवत्ता वाली तस्वीरों को हटाने का काम चरणबद्ध तरीके से होगा. सभी डेस्क मैनेजर अपने जिला के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ऐसे मतदाताओं को चिन्हित कर उसकी सूची बनाने का निर्देश दिया है.

इसे भी पढ़ें :लातेहार में भारी बारिश से गिरा कच्चा मकान, दबकर दो मासूम की मौत, चार जख्मी

Related Articles

Back to top button