JharkhandRanchi

जनता की समस्या के समाधान के लिए तत्परता से कार्य करें अधिकारी : मनीष रंजन

Ranchi: केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को गति दे कर ससमय पूर्ण करवाने एवं ग्रामीणों के समस्या के निदान को लेकर ग्रामीण विकास सचिव मनीष रंजन ने सभी जिलों के सभी उप विकास आयुक्तों एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की एवं योजनाओं का लाभ कैसे अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे एवं संचालित योजनाएं ससमय पूर्ण हों इसको लेकर मंथन किया.

सचिव ने उप विकास आयुक्तों के साथ सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को जनता के समस्या निदान एवं योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर तत्परता के साथ कार्य करने की बात कही ताकि आमजन योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं हो.

advt

इसे भी पढ़ें:नीरज चोपड़ा समेत 11 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न पुरस्कार, 35 खिलाड़ियों को दिया जायेगा अर्जुन पुरस्कार

विकास योजनाओं की समीक्षा के क्रम में सचिव के द्वारा सभी डीडीसी एवं बीडीओ को आमजनों के समस्या निदान को लेकर प्रखंड स्तर पर जनता दरबार लगाने, प्रतिदिन जनता से मिलने के लिए समय निर्धारित करने का निर्देश दिया गया. सचिव ने निर्देश दिया कि जनता दरबार में आमजनों से प्राप्त आवेदनों का ससमय निष्पादन करें.

समीक्षा में सचिव के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की गई जिसमें गति धीमी होने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को पीएम आवास निर्माण कार्य को गति देने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ें:“आपकी सरकार आयेगी आपके द्वार” कार्यक्रम चलायेगी सरकार

इस दौरान उन्होंने लंबित आवास को समयसीमा तक हर हाल में पूर्ण करवाने का निर्देश दिया. बैठक के दौरान सचिव के द्वारा मनरेगा योजनाओं की भी समीक्षा की गई एवं मनरेगा के तहत प्रत्येक गांव में योजनाऐं संचालित करने एवं रोजगार सृजन को लेकर निर्देशित किया गया.

सचिव के द्वारा सभी डीडीसी को निर्देश दिया गया कि मनरेगा कार्य में थोड़ी सी भी लापरवाही नहीं हो. सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राथमिकता के साथ ससमय पूर्ण करें.

समीक्षा के क्रम में सचिव ने सभी विकास आयुक्तों को विकास योजनाओं के निष्पादन में आ रही समस्या के निदान को लेकर प्रखंडस्तर पर समन्वय समिति की बैठक आयोजित करने समेत अन्य कई दिशा निर्देश दिए. मौके पर मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी, अपर सचिव राम कुमार सिन्हा व अन्य शामिल थे.

इसे भी पढ़ें:क्रूज ड्रग केस: आर्यन खान को आज भी नहीं मिली जमानत

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: