न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ओडिशा : फोनी ने 9,000 करोड़ से अधिक का पहुंचाया नुकसान

741

Bhubaneswar : ओडिशा के तटीय जिलों में पिछले महीने आए चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ के कारण राज्य को 9,336.26 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. तूफान की चपेट में आने से 64 लोगों की मौत हो गई थी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

अधिकारी ने कहा कि आपदा के कारण सार्वजनिक संपत्ति को 6,643.63 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, प्रभावित लोगों के लिए राहत उपायों के लिए 2,692.63 करोड़ रुपये की आवश्यकता है.

धन की आवश्यकता का अनुमान 9,336.26 करोड़

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) बी पी सेठी ने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति को कुल नुकसान और राहत उपायों के लिए धन की आवश्यकता का अनुमान कुल मिलाकर 9,336.26 करोड़ रुपये हो गया है.

चक्रवात के बाद जिला कलेक्टरों द्वारा गठित विभिन्न टीमों के माध्यम से नुकसान का आकलन करने के बाद यह अंतिम आंकड़ा आया है.

बिजली आपूर्ति बहाल नहीं

वहीं फोनी चक्रवात के तबाही मचाने के एक माह बाद भी ओडिशा के तटीय जिलों में 1.64 लाख परिवारों के पांच लाख से अधिक लोग गर्मी और उमस भरे मौसम में रह रहे हैं. चक्रवात की वजह से ठप हुई बिजली आपूर्ति अभी बहाल नहीं हो पाई है.

सकूलों की भी मरम्मत जारी

चक्रवात प्रभावित इलाकों में पेयजल, बैंकिंग, दूरसंचार एवं अन्य सेवाओं में उल्लेखनीय सुधार हुआ है. ओडिशा के स्कूल एवं सामूहिक शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने कहा कि अधिकारियों से स्कूलों की मरम्मत करने को कहा गया है क्योंकि गर्मी की छुट्टियां 19 जून को खत्म हो जाएंगी.

पुरी के रहने वाले दास ने कहा कि जिले के ग्रामीण इलाकों में बिजली बहाल करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं.

style="display:block" data-ad-client="ca-pub-4464267052229509" data-ad-slot="8391195998" data-ad-format="link" data-full-width-responsive="true">

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें.
आप अखबारों को हर दिन 5 रूपये देते हैं. टीवी न्यूज के पैसे देते हैं. हमें हर दिन 1 रूपये और महीने में 30 रूपये देकर हमारी मदद करें.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें.-

you're currently offline

%d bloggers like this: