न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

देश के सभी सेक्टरों में विमान यात्रियों की संख्या बढ़ी

आइएटीए की तरफ से जारी की गयी नयी रिपोर्ट

42

Ranchi: देश के सभी सेक्टरों में विमान यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अंतरराष्ट्रीय एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आइएटीए) की ओर से जारी रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है. इसमें कहा गया है कि जेट एयरलाइंस, गो एयर, इंडिगो, एयर एशिया के विमानों का पैसेंजर लोड फैक्टर 80 फीसदी से अधिक है. रिपोर्ट में रांची को भी तेजी से बढ़ते हुए एयरपोर्ट की श्रेणी में शामिल किया गया है.

आइएटीए के अनुसार देश में विमानन सेक्टर में 3.90 लाख लोगों को मिला है रोजगार

अंतरराष्ट्रीय एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय विमानन उद्योग में प्रत्यक्ष तौर पर 3.90 लाख और 5.70 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार मिल रहा है. देश भर में रांची समेत सभी सेक्टरों में 1123 फ्लाइट आपरेट कर रही हैं. इसमें इंडिगो के 450 एयरबस हैं. इसके अलावा स्पाइसजेट के दो सौ, गो एयर के 250, विस्तारा के 150 विमान हैं. जून 2018 तक आयी रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई-दिल्ली सेक्टर में 1.9 फीसदी यात्रियों की संख्या बढ़ी है. बेंगलुरू-मुंबई रूट में यह प्रतिशत तीन फीसदी, कोलकाता से दिल्ली तक के रूप में 5.6 प्रतिशत, दिल्ली-हैदरबाद में 3.8 फीसदी यात्रियों की संख्या बढ़ी है. दिल्ली से गोवा सेक्टर में सर्वाधिक 23.6 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसी आधार पर नेशनल सिविल एसोसिएशन पॉलिसी बनायी गयी है. कुल मिला कर देखा जाये, तो देश भर में 9.7 करोड़ यात्रियों ने विमान से यात्रा की. यह 2016 की तुलना में 17.6 फीसदी अधिक है.

रांची भी पूर्वी भारत में तेजी से बढ़ते एयरपोर्ट की श्रेणी में

राजधानी के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट की गणना भी तेजी से बढ़ते एयरपोर्टों में की गयी है. यहां से रोजाना तीन हजार से अधिक यात्री देश के विभिन्न शहरों में उड़ान भरते हैं. रांची से दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरू, मुंबई, पटना के लिए अब सीधी उड़ान सेवा है. इसके अलावा अन्य कनेक्टिंग फ्लाइट भी दिल्ली, बेंगलुरू और कोलकाता से उपलब्ध करायी जा रही है. सुबह नौ बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक  रांची एयरपोर्ट से प्रति दिन 18 से अधिक फ्लाईट उड़ान भरते हैं. झारखंड में अब बोकारो, देवघर में भी नया एयरपोर्ट विकसित किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: जिस सर्वे में झारखंड बताया गया अव्वल, उस पर चेंबर ने कहा- सारे आंकड़े फर्जी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: