JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

एनटीपीसी ने जेबीवीएनएल को बिजली काटने का दिया नोटिस, गहरा सकता है बिजली संकट

Ranchi : राज्य में बिजली देनेवाली नेशनल थर्मल पावर निगम लिमिटेड ने जेबीवीएनएल को नोटिस दिया है. नोटिस बिजली काटने के लिए दिया गया है. एनटीपीसी ने ये नोटिस निगम को 1 दिसंबर को दिया है. जिसमें 4 दिसंबर से बिजली काटने की बात की गयी है. वर्तमान में एनटीपीसी का कुल बकाया 122 करोड़ है. पिछले दो महीने से जेबीवीएनएल ने बिजली खरीद की राशि एनटीपीसी को नहीं दी थी. जिसके बाद नोटिस दिया गया.

हालांकि निगम के वरीय अधिकारियों को कहना है कि 6 दिसंबर तक कुछ राशि का भुगतान किया जायेगा. जिसकी तैयारी में निगम है.

बता दें कि बीते 6 नवंबर से राज्य में डीवीसी भी बिजली कटौती कर रहा है. बिजली कटौती राज्य के सात जिलों में जारी है. ऐसे में एनटीपीसी से बिजली कटौती होने पर राज्य में बिजली संकट गंभीर हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें:घर के बाहर आरएफआईडी लगाने को कोई मांगे पैसे तो करें कंप्लेन

सेंट्रल पूल से मिलती है बिजली

एनटीपीसी राज्य भर में बिजली देती है. जो सेंट्रल पूल के जरिये संचरण की जाती है. जेबीवीएनएल हर महीने 110 करोड़ रुपये की बिजली एनटीपीसी से लेता है. जिसमें से 70 करेाड़ रुपये का भुगतान सीधे किया जाता है.

पिछले दो महीने से भुगतान नहीं होने के कारण बकाया अधिक हो गया. निगम कुछ राशि एनटीपीसी को इंस्टॉलमेंट में देता है. सेंट्रल पूल के जरिये एनटीपीसी से राज्य को लगभग सात सौ मेगावाट बिजली मिलती है.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : बिहार हो जाएगा मालामाल, जानें किस जिले में मिला देश का सबसे बड़ा GOLD भंडार

सांसद ने किया ट्वीट

इस मामले में राज्य सभा सांसद महेश पोद्दार ने ट्वीट किया है. जिसमें उन्होंने कहा कि एनटीपीसी भी अब बिजली काटने की धमकी दे रहा है. नयी लाइनें जो बिछ रही हैं, उनमें सेंट्रल पूल से बिजली लेने की योजना है.

यह मुफ्त नहीं मिलेगी. पैसे तो देने ही होंगे. ऐसे में डीवीसी से ही समझौता कर लिया जाये. जानकारी हो कि राज्य के डीवीसी कमांड एरिया में जेबीवीएनएल अपना ट्रांसमिशन लाइन बना रहा है. जिसमें सेंट्रल पूल से भी बिजली दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें:बक्सर में मैट्रिक फेल शिक्षिका पढ़ा रही थी बच्चों को, दूसरे के सर्टिफिकेट पर हासिल की सरकारी नौकरी

Advt

Related Articles

Back to top button