Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

अब आयुष्मान योजना के तहत सभी अर्धसैनिक बलों के 35 लाख जवानों व उनके आश्रितों का होगा कैशलेस इलाज

New Delhi: केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाले सभी सातों अर्धसैनिक बल के जवानों व उनके परिवारों परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त और कैशलेस इलाज उपलब्ध कराया जायेगा. गृहमंत्री अमित शाह ने एनएसजी के जवान को आयुष्मान कार्ड सौंप कर योजना की शुरुआत की है. मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक सभी 35 लाख जवानों को कार्ड मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है.

 

मालूम हो कि गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में एनएसजी, असम राइफल्स, आइटीबीपी, एसएसबी, सीआइएसएफ, बीएसएफ और सीआरपीएफ आते हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बताया है कि इस योजना को गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने संयुक्त रूप से तैयार किया है. उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार सदैव से केंद्रीय बलों के हित का ध्यान रखती है.

 

आयुष्मान सीएपीएफ योजना के लाभार्थियों के लिये बाकायदा टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14588 जारी किया गया है. ताकि इलाज के दौरान इन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. यहां यह भी उल्लेखनीय है कि अमित शाह इस वर्ष जनवारी असम से पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस योजना की शुरुआत की थी. अमृत महोत्सव तक 7.5 लाख कार्ड सौंपने की तैयारी थी, जिसे बढ़ाकर अब सभी 35 लाख जवानों तक कर दिया गया है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

Related Articles

Back to top button