JharkhandLead NewsRanchi

अब बाल कल्याण के लिए JJB और CWC को मजबूत करने में जुटी सरकार, 76 पदों पर नियुक्ति के लिए जारी किया विज्ञापन

Ranchi : काफी समय से राज्य में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड (JJB) और चाइल्ड वेलफेयर कमिटी (CWC) बदहाल है. इसमें मैनपावर का संकट बना हुआ है. जेजे एक्ट 2015 लागू होने के बाद से ही कभी भी जेजेबी और सीडब्लूसी में पूरी टीम फंक्शन में नहीं दिखी है. नियुक्ति हुई भी तो उनका कार्यकाल भी खत्म हो गया है. अभी जिन जगहों पर टीम (चेयरपर्सन, मेंबर्स) है भी तो एक्सटेंशन पर ही काम चलाया जा रहा है.

इन समस्याओं के चलते बच्चों के पुनर्वास, समुचित देखभाल संबंधी योजनाएं प्रभावित होती रही हैं. अब सरकार ने इसकी सुध ली है. महिला, बाल विकास औऱ सामाजिक सुरक्षा (झारखंड राज्य बाल सुरक्षा समिति) ने विज्ञापन जारी किया है.

जेजेबी और सीडब्लूसी में नियुक्तियों के लिए योग्य कैंडिडेट से आवेदन मांगे गये हैं. कैंडिडेट के पास जरूरी योग्यता झारखंड जेजे एक्ट 2017 (जुवेनाइल जस्टिस एक्ट, रुल 4(3), 15 (3) औऱ 88 (5)) के अनुसार होनी चाहिए. आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त तक रखी गयी है.

इसे भी पढ़ें :DU Admission : दिल्ली यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट कोर्स के लिए 2 अगस्त से रजिस्ट्रेशन, जानें डिटेल

76 पदों पर होगी नियुक्ति

जारी विज्ञापन के अनुसार जेजे बोर्ड में कुल 20 पदों पर नियुक्ति की जानी है. इसमें सेलेक्टेड कैंडिडेट को 3 सालों के लिए रखा जायेगा. प्रति सीटिंग उन्हें 1500 रुपये का भुगतान किया जायेगा. इसी तरह चाइल्ड वेलफेयर कमिटि के लिए 56 पदों पर नियुक्ति की जानी है.

3 सालों के लिए होनेवाली इस नियुक्ति के लिए भी प्रति सीटिंग 1500 रुपये का भुगतान होगा. इन पदों के लिए कैंडिडेट की आयु सीमा 35 साल या इससे अधिक तथा 60 साल से कम होनी चाहिए. जरूरी डिग्री के अलावा बच्चों से जुड़े मुद्दों पर 7 सालों का वर्क एक्सपीरियेंस भी जरूरी है.

इसे भी पढ़ें :जामताड़ाः शराब के शौकीनों ने लॉकडाउन में गटक ली 2.5 करोड़ की शराब

ऑनलाइन आवेदन

कैंडिडेट को https://recruitment.jharkhand.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. संबंधित जिलों में जेजे बोर्ड या सीडब्लूसी में नियुक्ति के लिए वे अपनी पसंद तय कर सकते हैं.

अलग-अलग जिलों के लिए आवेदन करने में उन्हें अपनी प्राथमिकता बतानी होगी. जरूरी सूचनाओं के साथ निर्धारित समय सीमा से पहले आवेदन कर देना होगा.

किन जिलों में कितनी नियुक्ति

जेजे बोर्ड्से के लिए गढ़वा, सरायकेला खरसावां, पूर्वी सिंहभूम और पाकुड़ में 2-2, धनबाद, दुमका, गोड्डा, लातेहार, रांची और सिमडेगा में 1-1 यानी कुल 20 पदों पर नियुक्ति की जायेगी. सीडब्लूसी में चेयरपर्सन के लिए दुमका, पूर्वी सिंहभूम, गढ़वा, गोड्डा, जामताड़ा, खूंटी, कोडरमा, रामगढ़, रांची, साहिबगंज, सरायकेला खरसावां, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम के लिए 1-1 सीट तय (कुल 13) है. इसके अलावे अलग-अलग जिलों में मेंबर्स के लिए कुल 25 सीट निर्धारित है.

इसे भी पढ़ें :नीतीश कैबिनेट का फैसला, जेल में बंद कैदी समय से पहले होंगे रिहा

Related Articles

Back to top button