JharkhandLead NewsRanchi

अब अमेरिका में हॉकी का जादू दिखलाएंगी झारखंड की बेटियां

Ranchi: अमेरिका में तीन सप्ताह का खेल और सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन होना है. मिडिलबरी कॉलेज (अमेरिका) में 24 जून से 13 जुलाई तक इसका आयोजन होना है. इसमें झारखंड की पांच महिला हॉकी खिलाड़ी भी शामिल होंगी. इनमें खूंटी जिले की पुण्डी सरू और जूही कुमारी, सिमडेगा जिले की हेनरिटा टोप्पो और पूर्णिमा नेती तथा गुमला जिले की प्रियंका कुमारी शामिल हैं. सीएम हाउस में इन खिलाड़ियों ने सीएम हेमंत सोरेन से सोमवार को भेंट की. इस क्रम में सीएम ने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि हमारे राज्य की बच्चियां खेलों की दुनिया में बहुत तेजी से आगे बढ़ रही हैं. वे अपने प्रदर्शन से राज्य और देश का नाम दुनिया में रोशन कर रही हैं. हमें अपने खिलाड़ियों पर नाज है. उन्होंने इन पांचों हॉकी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए भविष्य में बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद जताई.

इसे भी पढ़ें : मैरिज सर्टिफिकेट जारी करने के एवज में घूस लेने वाले कर्मी को एसीबी कोर्ट ने सुनायी सजा

खेल और खिलाड़ियों के लिए कई योजनाएं

ram janam hospital
Catalyst IAS

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. इस सिलसिले में कई योजनाएं शुरू की गई हैं. प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान और उनके हुनर को निखारने के लिए विशेष पहल की जा रही है. खिलाड़ियों के उत्तम कोटि के प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है. विशेषकर हॉकी और फुटबॉल जैसे खेलों में ग्रामीण इलाकों से निकलने वाले खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका मिले. उन्हें विभिन्न प्रतियोगिताओं में भागीदारी करने का मौका मिले, इसके लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं. खिलाड़ियों की जो भी जरूरतें होंगी,  उसे पूरा किया जाएगा. हमारी कोशिश है कि खेलों की दुनिया में झारखंड एक शक्ति के रूप में उभरे और देश- दुनिया में एक अलग पहचान बनाए.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

सीएम ने बच्चियों से कहा कि वे जब अमेरिका से वापस आएंगी, वे उनसे मिलेंगे और उनके अनुभवों को जानेंगे  ताकि आने वाले दिनों में उन्हें इस तरह के और भी मौके मिले. इसके लिए प्रयास किया जा सके. इन बच्चियों ने भी मुख्यमंत्री से कहा कि वे  इस कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर लिए काफी उत्साहित हैं.

इस आधार पर हुआ है चयन

ईस्ट इंडिया वीमेंस हॉकी एंड लीडरशिप कैंप के दूसरे संस्करण -2020 में आयोजित हॉकी प्रशिक्षण शिविर में प्रदर्शन के आधार पर शीर्ष पांच महिला हॉकी खिलाड़ियों का चयन इस कार्यक्रम के लिए किया गया  है. गौरतलब है कि एनजीओ शक्ति वाहिनी के साथ साझीदारी में यूएस कांसुलेट, झारखंड हॉकी फेडरेशन दक्षिण पूर्व रेलवे झारखंड पुलिस और ब्यूरो ऑफ एजुकेशनल एंड कल्चरल अफेयर्स के सहयोग से वर्ष 2018 में ईस्ट इंडिया हॉकी प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई थी.

इसे भी पढ़ें : सुबोधकांत सहाय के बयान पर बवाल, कहा- हिटलर की राह चलेगा तो हिटलर की मौत मरेगा मोदी

Related Articles

Back to top button