BokaroJharkhandRanchi

अब लूगुबरु घंटा बाड़ी के संरक्षण और विकास के बहाने चमकेगी सूरत, एक दर्जन से अधिक आश्रम स्कूलों में होगा Multipurpose Auditorium

Ranchi: राज्य सरकार ने बोकारो के विख्यात लूंगुबरु घंटाबाडी जैसे स्थलों के संरक्षण और विकास की योजना तय की है. इसके लिए 8 करोड़ 8 लाख रुपये से भी अधिक खर्च किये जाएंगे. 12 महीने में इस काम को पूरा कर लिया जायेगा. झारखंड राज्य भवन निर्माण कारपोरेशन लिमिटेड, रांची ने इसके लिए इ- प्रोक्योरमेंट नोटिस भी जारी कर दी है. लूंगुबरु बोकारो के गोमिया ब्लॉक से करीब 16 किमी की दूरी पर बसा है. टीटीपीएस ललपनिया के पास स्थित यह एक छोटे सा गांव है जिसमें “संथालिस” आदिवासी समूह के लोग रहते हैं. यह संताल समुदाय का गौरव है. हर साल धार्मिक सभा लुबबूरू के पैर पहाड़ी के नीचे प्रसिद्ध लगु पहाड़ी श्रृंखला (झारखंड की दूसरी सबसे बड़ी पहाड़ी श्रृंखला) आयोजित होती है. झारखंड की प्रसिद्ध नदी दामोदर और छोटे पहाड़ी नदियों कातैल और सदबाहर से घिरी हुई है. कार्तिक पूर्णिमा में संथलीज़ का एक प्रसिद्ध मेला यहां आयोजित किया जाता है और पूरे भारत के संथाल आदिवासी यहां आने के लिए अपने प्रभु लुगु बाबा को प्रार्थना करने के लिए आते हैं. इसके अलावा अन्य कई खूबियां इस स्थल और इसके आसपास हैं.

यह भी पढ़े: आजादी का अमृत महोत्सव पखवाड़ा: BAU में विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

इन जिलों में आश्रम स्कूलों में आडिटोरियम
भवन निर्माण कारपोरेशन ने राज्य के विभिन्न जिलों में स्थित आश्रम आदर्श आवासीय स्कूलों में मल्टीपर्पस आडिटोरियम बनाने की भी पहल की है. निर्धारित स्कूलों में आडिटोरियम की क्षमता 250 स्टूडेंट्स, लोगों के बैठने की होगी. लोहरदगा, गुमला, चतरा, गिरिडीह, पाकुड़, जामताड़ा में बनने वाले आडिटोरियम के लिए लागत 3 करोड़, 30 लाख 57 हजार 448 रुपये का बजट तय किया गया है. समय सीमा 9 महीने की तय है. सरायकेला, पूर्वी सिंहभूम और पश्चिमी सिंहभूम में बनने वाले आडिटोरियम पर 4 करोड़ 95 लाख से अधिक का बजट और 9 महीने का समय निर्धारित किया गया है. चतरा, रामगढ़, बोकारो, हजारीबाग जैसे जिलों के लिए 8 करोड़ 26 लाख रुपये से अधिक की राशि सुनिश्चित हुई है. इसके लिए भी समय सीमा 9 माह की ही रखी है.

टेंडर की शर्तें
लूंगुबरु के विकास और संरक्षण के अलावा आडिटोरियम के कार्यों के लिए 24 अगस्त से बिड जमा होना शुरू होगा. 14 सितम्बर तक आखिरी तारीख तय है. 16 सितम्बर को इसे खोला जायेगा. जानकारी के लिए वेबसाइट www.jharkhandtenders.gov.in देखें.

Sanjeevani

Related Articles

Back to top button