Corona_UpdatesJharkhandLead NewsRanchi

अब प्राइवेट में आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए लगेंगे 300 और रैपिड टेस्ट के लिए 50 रुपये

Ranchi : कोरोना का संक्रमण राज्य में तेजी से फैल रहा है. लगातार मिल रहे मरीजों को देखते हुए प्राइवेट हॉस्पिटल और टेस्टिंग लैबवालों ने लोगों से मनमाना चार्ज वसूलना शुरू कर दिया था. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने किट की घटती कीमतों और अन्य राज्यों में टेस्टिंग रेट में कमी को देखते हुए झारखंड में भी आरटीपीसीआर टेस्ट की कीमत कम करने का आदेश जारी कर दिया है.

जिसके तहत अब प्राइवेट लैब वाले आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 300 रुपये से ज्यादा नहीं वसूल सकेंगे. इस चार्ज में टेस्टिंग किट, एक्सट्रैक्शन किट और वीटीएम किट शामिल होगा. वहीं रैपिड एंटीजेन टेस्ट की दर 150 रुपये से घटा कर अब 50 रुपये कर दी गयी है.

इसमें भी पीपीई किट के अलावा सभी तरह के टैक्स शामिल हैं. बताते चलें कि न्यूज विंग ने ‘स्वास्थ्य विभाग की लिमिटेड सैंपल कलेक्शन सेंटरों ने बढ़ायी परेशानी, प्राइवेट कर रहे मनमानी’ शीषर्क से खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह आदेश जारी किया गया है.

इसे भी पढ़ें:स्वास्थ्य विभाग की लिमिटेड सैंपल कलेक्शन सेंटरों ने बढ़ाई परेशानी, प्राइवेट कर रहे मनमानी

होम कलेक्शन के लिए 100 रुपये

होम कलेक्शन के नाम पर प्राइवेट लैबवाले मनमाना चार्ज लोगों से वसूल रहे थे. वहीं टेस्टिंग के 400 रुपये के अलावा 200 रुपये होम कलेक्शन और पीपीइ किट का अलग चार्ज मांग रहे थे. अब इसके लिए भी स्वास्थ्य विभाग ने 100 रुपये रेट तय कर दिया है. जिससे लैब वाले अब इसके लिए भी 100 रुपये से ज्यादा नहीं वसूल सकेंगे.

बताते चलें कि पहले आरटीपीआर टेस्ट के लिए सरकार ने 400 रुपये तय किया था, जबकि रैपिड एंटीजेन टेस्ट के लिए 150 रुपये लेने का आदेश था.

इसे भी पढ़ें:SAGY: देश की टॉप 5 पंचायतों में शुमार हुई हजारीबाग की जरबा पंचायत, निचले पायदान पर पलामू की दाली

Advt

Related Articles

Back to top button