BiharLead NewsNEWS

अब सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करना पड़ेगा महंगा, ईओयू ने मॉनिटरिंग के लिए विशेष यूनिट का किया गठन

Patna :  बिहार पुलिस सोशल मीडिया पर पैनी नजर बनाए हुए है. इस क्रम में ईओयू में एक विशेष यूनिट का गठन किया गया है. इस यूनिट का नाम है सोशल मीडिया पेट्रोलिंग यूनिट. यह यूनिट सोशल मीडिया पर होने वाले अवांछित हरकतों पर चौबीसों घंटे नजर बनाए हुए है. इस यूनिट को अधिकांश महिलायें संभाल रहीं है. ईओयू के एसपी सुशील कुमार के मुताबिक बहुत जल्द इस यूनिट का विस्तार किया जायेगा.  सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का आपत्तिजनक पोस्ट भड़काऊ बयान या लोगों की भावनाओं को आहत करने जैसे कृत्यों पर खास नजर रखने के लिए सोशल मीडिया पेट्रोलिंग यूनिट का गठन किया गया है.

इस यूनिट में एक डीएसपी के नेतृत्व में 10 से 15 की संख्या में महिला और पुरुष कर्मियों को लगाया गया है. ज्यादातर महिलाएं इस यूनिट में शामिल हैं जो कि हर तरह के सोशल मीडिया साइट्स पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं. आर्थिक अपराध इकाई का मानना है कि आपसी सौहार्द या दंगा जैसे मामलों में सोशल मीडिया की अहम भूमिका होती है. सोशल मीडिया के माध्यम से कहीं ना कहीं लोग अपने धर्म जाति के लोगों को उकसाते हैं, जिससे दंगा भड़कता है. सोशल मीडिया पेट्रोलिंग यूनिट का काम यह भी है कि मीडिया चैनल्स, सीसीटीवी कैमरे या सोशल साइट्स पर चल रहे चीजों पर अपनी नजर बनाए रखना.

इसे भी पढ़ें: मधुबनी : पथ निर्माण विभाग की कार्रवाई, 2 इंजीनियर सस्पेंड, 2 बर्खास्त और एक चीफ इंजीनियर को शोकॉज नोटिस जारी

Catalyst IAS
ram janam hospital

Related Articles

Back to top button