JharkhandRanchi

अब ऑनलाइन बनवायें राशन कार्ड, जानें क्या है प्रक्रिया

Shivam Krishna

प्रधानमंत्री द्वारा गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराने का ऐलान किया गया है. इसके तहत प्रत्येक परिवार को हर महीने पांच किलो गेंहू या चावल और एक किलो चना मुहैया कराने की बात की गयी है. इसमें 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे.

advt

ऐसे में अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन इसका आवेदन कर बनवा सकते हैं. मौजूदा वक्त में ‘वन नेशन वन कार्ड’ के तहत देश के किसी भी कोने में राशन लिया जा सकता है. बता दें कि देश में दो कैटेगिरी के राशन कार्ड चलन में हैं. गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करनेवालों के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर वालों के लिए एपीएल राशन कार्ड जारी होता है. ऐसे में आप अपने  आय के हिसाब से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – राज्य में कोरोना से 16वीं मौत, 71 वर्षीय बुजुर्ग ने गंवाई जान

कौन कर पायेगा आवेदन   

राशन कार्ड के लिए आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी अनिवार्य है. अगर आपकी आयु कम है तो आपका नाम आपके माता-पिता के कार्ड में शामिल होगा. व्यक्ति के पास किसी अन्य राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए. साथ ही परिवार के किसी भी सदस्य का उससे पहले से किसी भी राशन कार्ड में नाम नहीं होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें – निजीकरण के मामले में राज्यों के सुझावों की अनदेखी कर केंद्र क्या साबित कर रहा है?

कहां करें आवेदन

अगर आप झारखंड के निवासी हैं तो https://aahar.jharkhand.gov.in पर जा कर “book a slot” पर क्लिक कर के अपने राशन कार्ड का आवेदन दे सकते हैं. उसी तरह अगर आप उत्तर प्रदेश के हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जा के आवेदन कर सकते हैं. ठीक इसी तरह हर राज्य के लिए अलग अलग वेबसाइट उपलब्ध है जहां आप राशन कार्ड के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन करने पर कुछ फीस जमा करनी होगी. फॉर्म सब्मिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेज दिया जाता है. यह काम 30 दिनों के भीतर कर लिया जाता है. अगर आपका या आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड से कट गया है या फिर नया जुड़वाना है तो इसके लिए राज्य सरकार की खाद्य आपूर्ति वेबसाइट पर जाना होगा. लॉगिन करने के बाद यहां नये सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प दिया गया है. उस पर क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलेगा और कई सारी जानकारियां मांगी जायेंगी. सभी डॉक्युमेंट अपलोड करने के बाद फॉर्म सब्मिट करना है. फॉर्म सब्मिट होने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर जेनरेट होता है. इसी नंबर से फॉर्म को ट्रैक किया जा सकता है. अगर सब सही रहा तो आपके फॉर्म को एक्सेप्ट कर लिया जायेगा और पोस्ट के जरिए राशन कार्ड आपके घर पहुंचा दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – ढह गई विकास दुबे की ‘लंका’, सबकुछ जमींदोज, देखें Photos

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: