JamshedpurJharkhand

NH 33 पर चलना अब होगा महंगा, ये है खास वजह

Raj Kishor
Jamshedpur : केंद्रीय परिवहन मंत्री नि‍ति‍न गडकरी लोकसभा में टोल रोड पर 60 किलोमीटर से पहले टोल नहीं देने की घोषणा कर चुके हैं. घोषणा दो महीने बीतने को है, फिर भी यह झारखंड में लागू होती नहीं दिख रही है. यदि आगे भी इसी तरह की स्थिति बनी रही तो एनएच-33 पर चलना वाहन चालकों को भारी पड़ेगा. खासकर, बहरागोड़ा से रांची जानेवाले वाहनों के लिए यह सफर और भी महंगा पड़ जायेगा.
यह है वजह
दरअसल, बहरागोड़ा से रांची की दूरी 220 किलोमीटर है. बावजूद इसके इतनी दूरी के बीच चार जगहों पर 60 किलोमीटर से कम दूरी पर ही टोल वसूलने की तैयारी चल रही है. जाहिर तौर पर केन्द्रीय परिवहन मंत्री की घोषणा झारखंड में जल्द लागू नहीं होने पर वाहन चालकों इन चारों जगहों पर टोल टैक्स देना होगा. इससे तय है कि उनकी मुश्किलें बढ़नेवाली हैं.

एक जून से ही दिखने लगेगा असर
एनएच-33 पर टाटा और बहरागोड़ा के बीच चलना कितना महंगा होगा इसका असर एक जून से ही दिखने लगेगा. फिलहाल सिर्फ कोकपाड़ा टोल प्लाजा पर ही टोल वसूला जा रहा है, लेकिन एक जून से इससे मात्र 30 किलोमीटर की दूरी पर बने पुतरु टोल प्लाजा पर भी टोल वसूलने का काम शुरू हो जाएगा. इसके अलावा पुतरू टोल प्लाजा से 48 किलोमीटर की दूरी पर चांडिल के पास भी पाटा में टोल प्लाजा बनाया गया है. इसका वाहन चालकों के जेब पर प्रभाव पड़ना तय माना जा रहा है.
बुंडू टोल प्लाजा पर पहले से लिया जा रहा है टैक्स

बता दें कि कोकपाड़ा के अलावा बुंडू टोल प्लाजा पर भी फिलहाल टोल लिया जा रहा है. वर्तमान में टाटा से रांची जाने के लिए बुंडू में चारपहिया वाहनों का टोल टैक्स 110 रुपया लगता है, वहीं टाटा से बहरागोड़ा जाने के लिए कोकपाड़ा में वाहन चालकों को 100 रुपये का टोल टैक्स देना पड़ता है.

Catalyst IAS
SIP abacus

पुतरू व पाटा टोल प्लाजा पर लगेगा 40-50 रुपये का टैक्स
नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया यानि, एनएचएआई के अधिकारियों की माने तो पुतरू और पाटा टोल प्लाजा पर चार पहिया वाहनों से 40 से 50 रुपये तक टोल की वसूली की जाएगी. औसत की बात करें तो इन दोनों स्थानों पर वाहनों से प्रति किलोमीटर एक रुपए टोल के रूप में वसूला जाएगा. इसे लेकर एनएचएआई ने सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया है. हालांकि इस पर स्वीकृति मिलनी अभी बाकी है.

Sanjeevani
MDLM

पुतरु और पाटा में टोल प्लाजा बन चुका है. सिर्फ सड़क निर्माण का कार्य कुछ बचा है. इसे एक जून से पहले पूरा कर लिया जाएगा. इस बीच एनएचएआई हेडक्वाटर से टोल टैक्स की वसूली का प्रस्ताव सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेज दिया गया है.
 कर्नल एएस कपूर, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई, जमशेदपुर

 

Related Articles

Back to top button