JharkhandNationalNEWS

अब वाहनों का ऑनरशिप ट्रांसफर करना हुआ आसान

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

Ranchi: अब वाहनों का ऑनरशिप ट्रांसफर करना आसान होगा. इस संबंध में केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक किसी वाहन के मालिक के पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी) में किसी अन्य व्यक्ति का नाम शामिल करने की नई और आसान प्रक्रिया अधिसूचित कर दी गई है.

advt

इसे भी पढ़ें : दिलीप कुमार को नियमित स्वास्थ्य जांच के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गयी

गौरतलब है कि इसके लिए मंत्रालय द्वारा कुछ समय पूर्व केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 संशोधन किया गया था. अधिनियम में किए गए इस संशोधन से मोटर वाहन मालिक की मृत्यु की स्थिति में नामित व्यक्ति के नाम से संबंधित वाहन पंजीकृत करने या हस्तांतरित करने में अब आसानी होगी. नई व्यवस्था के तहत वाहन मालिक पंजीकरण के समय किसी व्यक्ति को नामित कर सकते हैं. यही नहीं, बल्कि वह बाद में ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से भी किसी को नामित कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : कोविशील्ड बनाने अदार पूनावाला बोले, जुलाई तक रहेगी देश में वैक्सीन की किल्लत

विदित हो कि वाहन पंजीकरण में नामित को शामिल करने की पुरानी प्रक्रिया काफी जटिल थी. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इसका सरलीकरण किया गया है. नए नियम के तहत अब वाहन मालिक रजिस्ट्रेशन के समय ही वांछित फॉर्म में किसी भी व्यक्ति को नामित कर सकते हैं. उनकी मृत्यु के बाद उक्त वाहन नामित व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर्ड हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें : लॉकडाउन में नहीं मिली शराब तो पी लिया सैनिटाइजर, दो की मौत, दो गंभीर

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: