Lead NewsMain SliderNationalNEWSTOP SLIDERTop Story

अब सिक्किम में सीमा पर चीनी सैनिकों से भारतीय फौज की झड़प, 20 चीनी घायल

चीनी सैनिक ने भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश की, खदेड़कर भगाया

New Delhi : भारत और चीन के सैनिकों के बीच सीमा पर एक बार फिर झड़प की खबर है. उत्तरी सिक्किम में के नाकू ला में झड़प होने की बात सामने आयी है. इसमें भारत के चार और चीन के 20 सैनिकों के घायल होने की सूचना है. तीन दिन पहले हुई इस झड़प पर अभी तक सेना की तरफ से आधिकारिक बयान नहीं आया है.

 

यहां रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक तीन दिन पहले सिक्किम के ना कूला में चीनी सेना ने बॉर्डर की यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया था और उसके कुछ सैनिक भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे थे. भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को रोक लिया. इसी क्रम में दोनों पक्षों के सैनिक आपस में भिड़ गए. बाद में भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया.इस झड़प में 20 चीनी सैनिकों और चार भारतीय सैनिकों के घायल होने की खबर है सीमा पर इस घटना के बाद स्थिति तनावपूर्ण है.

भारतीय सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक सभी प्वॉइंट पर खराब मौसम के बावजूद कड़ी चौकसी बरती जा रही है. हलांकि, इसके बाद कल भारत और चीन के बीच कोर कमांडरों की 17 घंटे की लंबी बैठक भी हुई थी. कल सुबह 9.30 बजे शुरू हुई बैठक देर रात 2.30 बजे खत्म हुई. चीन के कहने पर ये बैठक बुलाई गई थी,  भारत सेना की तरफ से लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन बातचीत कर रहे थे. चीन के बीएमपी हट मोल्डो में हुई इस बैठक में क्या कुछ निकला है ये अभी साफ नहीं है. लेकिन इस बैठक में सीमा पर तनाव घटाने और सैनिकों की वापसी पर चर्चा तय थी.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: