JharkhandLead NewsRanchi

अब 31 अक्टूबर तक ले सकते हैं IGNOU में एडमिशन

Ranchi : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम, बैचलर्स (ऑनर्स) डिग्री प्रोग्राम, मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम और कई डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में जुलाई 2020 सत्र के लिए दाखिले की अंतिम तिथि एक बार फिर से बढ़ा दी है. इन कोर्सेस में स्टूडेंट्स अब 31 अक्टूबर 2020 आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले इग्नू ने जुलाई 2020 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई थी। जो भी स्टूडेंट्स इग्नू से यूजी, पीजी या डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं, वे इग्नू के ऑनलाइन अप्लीकेशन पोर्टल, पर जाकर या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से अपना अप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:Corona Update: 80 लाख के करीब संक्रमितों का आंकड़ा, 6 लाख से ज्यादा एक्टिव केस

सेमेस्टर आधारित कोर्सेस और सर्टिफिकेट कोर्सेस की तारीख नहीं बढ़ी

हालांकि, इग्नू से कई सेमेस्टर आधारित कोर्सेस और सर्टिफिकेट कोर्सेस के लिए जुलाई 2020 सत्र में दाखिला की तिथि को नहीं बढ़ाया है। इन सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। इन कोर्सेस में एमसीए, बीसीए, एमपी, एमपीबी, पीजीडीएमएम, पीजीडीएफएम, पीजीडीओएम, पीजीडीएचआरएम, पीजीडीएफएमपी, डीबीपीओएफए, पीजीडीआईएस और छह माह की अवधि वाले सभी सर्टिफिकेट और अवेयरनेस प्रोग्राम शामिल हैं।

advt

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद इग्नू 2020 फ्रेश एडमिशन टैब पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर मांगे गये विवरणों का भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद प्राप्त रजिस्टर्ड यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार सम्बन्धित प्रोग्राम के लिए आवेदन कर पाएंगे। आवेदन के बाद उम्मीदवारों को अपने कोर्स की फीस ऑनलाइन भरनी होगी। प्रोग्राम के अनुसार फीस आदि की जानकारी के लिए प्रॉस्पेक्टस देखें।

इसे भी पढ़ें: वित्त मंत्री का आकलन, इस साल देश की जीडीपी ग्रोथ जीरो रहेगी, IMF का है माइनस 10.3 पर्सेंट का अनुमान

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: