JharkhandLead NewsNationalNEWSRanchiTOP SLIDER

अब पढ़ाई में भी ‘चैंपियन’ तैयार करने के मिशन पर लगे धौनी, खोला Global School

Ranchi: वर्ल्ड कप विजेता क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धौनी अब एक नये सफर पर आगे बढ़े हैं. अब वे शिक्षित समाज बनाने में भी अहम रोल अदा करने को तैयार हैं. बेंगलुरु में एमएस धोनी ग्लोबल स्कूल ऐसी ही एक पहल है. इस सत्र (2022-23) से इसमें पढ़ाई शुरू करने को एडमिशन चालू भी हो चुका है. हालांकि, अभी इसमें प्राइमरी स्तर की ही पढ़ाई होगी. नर्सरी से सातवीं क्लास तक की टॉप लेवल की शिक्षा मुहैया करायी जायेगी. सोशल मीडिया में इस स्कूल के लिये विज्ञापन कुछ माह पहले ही जारी हो चुका है. जारी विज्ञापन के मुताबिक 21वीं सदी की जरूरतों के हिसाब से आज के समय में बच्चों को शुरूआती दौर से ही क्वालिटी लर्निंग का मौका मिलना चाहिये. ऐसे में एमएस धौनी ग्लोबल स्कूल इस मकसद को पूरा करने में बड़ी भूमिका निभायेगा.

Sanjeevani

MDLM

इसे भी पढ़ें:Big News: झारखंड में बाहर से अनाज मंगाना हुआ बंद, सप्ताह का ही स्टॉक, मचेगा हाहाकार

स्कूल की खासियत

बेंगलुरू (कर्नाटक) के कुडलू गेट, एचएसआर एक्सटेंशन (साउथ, नंबर 47/1A, 1B, पिन-560068) में इस स्कूल को खड़ा किया गया है. स्कूल की वेबसाइट https://msdhoniglobalschoolblr.com की मानें तो बेंगलुरु में यह अपनी तरह का वर्ल्ड क्लास स्कूल साबित होगा. स्कूल के मेंटर खुद एमएस धौनी और उनकी पत्नी साक्षी सिंह धौनी हैं. चेयरमैन आर चंद्रेशखर हैं. धौनी के मुताबिक बेहतर भविष्य के ले बच्चे ही फाउंडेशन स्टोन हैं. ऐसे में जरूरी है कि उन्हें शिक्षा के लिये आदर्श प्लेटफॉर्म मिले.

स्कूल की कई खुबियां बतायी जा रही हैं. इसे माइक्रोसॉफ्ट शो केस स्कूल के तौर पर भी बताया गया है. स्कूल के फैकल्टी मेंबर्स माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव एडुकेटर ट्रेनर के 3 लेवल सर्टिफिकेशन से गुजरे हुए हैं. स्कूल में फिटनेस और खेल के प्रति रूझान बनाये रखने को एमएस धोनी स्पोर्टस एकेडमी भी संचालित है. इसमें आधुनिक खेल उपकरणों (इंडोर, आउटडोर भी) की सुविधा ट्रेनर्स के साथ उपलब्ध है. परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट लैब की भी सुविधा बच्चों को मिलेगी. डांस, म्यूजिक, ड्रामा, आर्ट एंड क्राफ्ट और कई अन्य विधाओं में भी बच्चों को जानने सीखने का भरपूर मौका मिलेगा. भारतीय फिल्मों की विख्यात हीरोइन और बेहतरीन डांसर माधुरी दीक्षित और ऐसे ही अन्य प्रतिष्ठित कलाकारों के संग स्कूली बच्चे आनंद ले सकेंगे.

इसे भी पढ़ें: दल बदल मामला : बाबूलाल मरांडी मामले पर मेरिट के आधार पर सुनवाई 17 को, आठ बिंदु तय

क्रिकेटरों की नयी पौध भी हो रही तैयार

गौरतलब है कि एमएस धौनी क्रिकेट एकेडमी के जरिये धौनी देश दुनिया में क्रिकेट के खेल को अलग एक मुकाम पर ले जाने में जुटे हैं. बचपन से ही क्रिकेट की बेसिक क्वालिटी. प्रेशर मैनेजमेंट सिखलाये जाने के साथ साथ कोचिंग में भी एकेडमी के जरिये शानदार पहल हो रही है. भारत में बरेली (यूपी), अमृतसर (पंजाब), मोदीनगर (यूपी), अजमेर (राजस्थान), रूड़की (उत्तराखंड), नोएडा (यूपी), पंचगनी, पुणे (महाराष्ट्र), भाटापारा, रायपुर (छत्तीसगढ़), जयपुर (राजस्थान), पटना, मुजफ्फरपुर (बिहार), इंदौर (एमपी), कानपुर-लखनऊ (यूपी), चेन्नई (तमिलनाडु), अहमदाबाद (गुजरात), बेल्लारी (कर्नाटक), गुड़गांव (हरियाणा) में अभी एकेडमी संचालित हो रही है. इसके अलावा विदेशों (यूएई, कतर, कनाडा, न्यूजीलैंड, यूनाइटेड किंगडम) में भी एमएस धोनी क्रिकेट एकेडमी के जरिये क्रिकेट को आगे बढ़ाने की पहल जारी है.

Related Articles

Back to top button